2023 में NIA ने की धड़ाधड़ गिरफ्तारियां, विदेश से आरोपियों को खोज-खोज कर निकाला, चौंका देंगे आंकड़े
Advertisement
trendingNow12038022

2023 में NIA ने की धड़ाधड़ गिरफ्तारियां, विदेश से आरोपियों को खोज-खोज कर निकाला, चौंका देंगे आंकड़े

NIA 2023: एनआईए ने 2023 में 625 आरोपियों को गिरफ्तार किया. जिसमें ISIS के आतंकी से लेकर जिहादी तक शामिल है. इसके अलावा 74 आरोपियों को UA(P)A के मामलों में सजा दिलवायी.

2023 में NIA ने की धड़ाधड़ गिरफ्तारियां, विदेश से आरोपियों को खोज-खोज कर निकाला, चौंका देंगे आंकड़े

NIA 2023: एनआईए ने 2023 में 625 आरोपियों को गिरफ्तार किया. जिसमें ISIS के आतंकी से लेकर जिहादी तक शामिल है. इसके अलावा 74 आरोपियों को UA(P)A के मामलों में सजा दिलवायी. अपराधियों के खिलाफ एजेंसी ने साल 2023 में ये कारवाई देश के अलावा विदेश में भी की. 5 आरोपियों को विदेश से देश में लाने में सफलता मिली है. 

2022 के मुकाबले 2023 में ज्यादा कार्रवाई

NIA ने बताया कि साल 2022 के मुकाबले 2023 में एजेंसी का सजा दिलाने का प्रतिशत 94.70 फीसदी रहा और 28 फीसदी गिरफ्तारी और अपराधियों की संपत्ति को जब्त करने में रहा. इस साल ISIS आतंकियों से लेकर जिहादियों और नक्सलियों के साथ आतंकी गैंगस्टर के गठजोड़ को भी तोडने में NIA को सफलता मिली है. एजेंसी ने इस साल 68 मामले दर्ज कर 625 अपराधियों को गिरफ्तार किया है. जिसमें 65 आरोपी ISIS, 114 जिहादी, 45 मानव तस्करी, 28 आतंकी संगठन और 76 नक्सली शामिल हैं. इस गिरफ्तारी से एजेंसी आतंकियों, जिहादियों और गैंगस्टर-आतंकी नेटवर्क की कमर तोड़ने में कामयाब रही है. 

गिरफ्तारी भी ज्यादा हुई

यही वजह है कि पिछले साल 490 आरोपियों की गिरफ्तारी के मुकाबले इस साल गिरफ्तारी में इजाफा देखने को मिला है. इसके अलावा कनाडा, अमेरिका और लंदन के भारतीय दूतावास में खालिस्तानियों के हमले की जांच भी एजेंसी के पास है. जिसमें 50 ठिकानों पर छापेमारी कर सबूत जुटाये और 43 संदिगधों की पहचान की ताकी उन्हें जल्द ही गिरफ्तार किया जा सके. इस जांच के लिये एजेंसी ने कई नये और नायाब तरीकों को इस्तेमाल किया.

513 आरोपियों को चार्जशीट किया

पुख्ता तरीके से की गयी जांच का नतीजा है कि इस साल एजेंसी ने 513 आरोपियों को चार्जशीट किया. जिसमें 74 आरोपियों को अलग-अलग सजा दी गयी. ये पिछले साल चार्जशीट किये गये 459 आरोपियों के मुकाबले ज्यादा नंबर है. पिछले साल यानी 2022 में 459 चार्जशीट किये गये आरोपियों में 79 को सजा मिली थी. देखा जाये तो इस साल एजेंसी का सजा दिलाने का प्रतिशत 94.70 फीसदी रहा.

भगोड़ों की भी गिरफ्तारी

इसके अलावा साल 2022 के मुकाबले एजेंसी भगोड़ों को भी गिरफ्तार करने में कामयाब रही. जिसमें सबसे बड़ी गिरफ्तारी अटारी बॉर्डर के जरिये की जा रही ड्रग तस्करी का आरोपी था. इस साल एजेंसी ने 47 फरार आरोपियों को गिरफ्तार किया जो पिछले साल यानी 2022 के मुकाबले 14 ज्यादा थे. NIA ने इस साल विदेश से भी कई आरोपियों को भारत डिपोर्ट करवाया. जिसमें अमृतपाल सिंह, मनप्रीत सिंह उर्फ पीता, मनप्रीत सिंह, दीपक रंगा और विक्रम बरार शामिल हैं. 

फीलिपींस और दुबई से डिपोर्ट कराए गए आरोपी

इन आरोपियों को फीलिपींस और दुबई से भारत में डिपोर्ट करवाया गया जो अलग-अलग मामलों में एजेंसी के राडार पर थे. दीपक पाकिस्तान में छिपे बैठ खालिस्तानी आतंकी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंडा और कनाडा में छिपे बैठा लखबीर सिंह उर्फ रिंडा का खास आदमी है. जो मोहाली में पंजाब पुलिस के इटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर RPG हमले में शामिल था. दोनों आतंकी BKI यानी बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़े है और UA(P)A में Individual Terrorist घोषित किये जा चुके हैं. इसके अलावा मनप्रीत सिंह उर्फ पीता भी आतंकी अर्श डाला का खास आदमी है, जिसे फीलिपींस से भारत डिपोर्ट करवाया गया था. अर्श डाला आतंकी-गैंगस्टर गठजोड़ में शामिल रहा है और मनप्रीत के जरिये देश में सुपारी देकर हत्या, जबरन उगाही करवा रहा था.

पिछले साल के मुकाबले ज्यादा छापेमारी

एजेंसी ने इस साल अपराधियों की कमर तोड़ने के लिये पिछले साल के मुकाबले ज्यादा छापेमारी भी की है. इस साल 1040 ठिकानों पर छापेमारी की गयी जबकि पिछले साल ये आंकड़ा 957 था. इसी छापेमारी का नतीजा था कि एजेंसी ने ना सिर्फ सबूत जुटा आरोपियों को गिरफ्तार किया बल्कि इन अपराधियों की संपत्ति को भी जब्त किया. साल 2022 में एजेंसी ने 10.53 करोड़ की 37 संपत्ति जब्त की थी. लेकिन इस साल 2023 में NIA ने 55.90 करोड़ की 240 संपत्तियां जब्त की. जिसमें 156 तो सिर्फ बैंक खाते शामिल हैं. ये संपतियां नक्सली, Individual Terrorist( घोषित आतंकी) और दूसरे UA(P)A के अपराधियों की है.

ISIS पर बड़ा प्रहार

इसी साल एजेंसी ने ISIS पर बड़ा प्रहार किया और महाराष्ट्र और कर्नाटक में चल रहे ISIS के मॉड्यूल को पकड़ा. सिर्फ दिसंबर 2023 में ही 44 ठिकानों पर छापेमारी कर 23 ISIS आतंकियों को गिरफ्तार किया गया और उनसे हथियार, IED और कैश बरामद किया. इस छापेमारी और गिरफ्तारी से एजेंसी ने देश में बड़े हमले की साजिश को भी रोका. इससे पहले इसी तरह की छापेमारी मध्यप्रदेश में भी की गयी थी और ISIS और HuT के आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था.

तोड़ी आतंकी नेटवर्क की कमर

इसी तरह आतंकी और गैंगस्टर के गठजोड़ को भी तोड़ने में एजेंसी कामयाब रही. लारेंस बिश्नोई-गोल्डी बरार और दूसरे आरोपियों के खिलाफ दो मामले दर्ज कर 253 ठिकानों पर छापेमारी की और 27 आरोपियों को गिरफ्तार किया. इस मामले में 55 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जिसमें से कई आरोपी देश से बाहर फरार है. इसके अलावा 18 संपतियों को भी जब्त किया गया.

नकस्लियों के मामले में भी बड़ी कामयाबी

मानव तस्करी और नकस्लियों के मामले में भी एजेंसी को इस साल बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. मई 2023 में दिनेश गोपे नाम के बड़े नक्सली को एजेंसी ने गिरफ्तार किया जो करीब 20 सालों से फरार था. इसके खिलाफ राज्य पुलिस और NIA ने करीब 150 मामले दर्ज कर रखे थे. इसकी गिरफ्तारी पर 30 लाख का इनाम भी घोषित था. इसके अलावा नकस्लियों के गढ़ में छापेमारी कर IED, सेना की वर्दी और दूसरे सामान बरामद किये जिससे पता चलता है कि नक्सली किस तरह से बड़ी वारदात को अंजाम देने की कोशिश में लगे हुये थे. इसके अलावा मानव तस्करी मामले में बांगलादेश और म्यामार से अवैध तरीके से देश में घुसपैठ कराने की कोशिश को भी एजेंसी ने नाकाम किया और इससे जुड़े मामले में 29 आरोपियों को गिरफ्तार किया जो मानव तस्करी में शामिल थे.

आतंकियों पर नकेल

आतंकियों पर नकेल कसने और बाहर छिप कर देश में हमले बनाने की कोशिश करने वालों पर लगाम लगाने के लिये एंजेसी ने सरकार को 6 अपराधियों को आतंकी घोषित करवाया ताकी उनकी आतंकी कोशिशों पर रोक लगा जल्द से जल्द भारत वापिस लाया जाके. जो 6 अपराधी UA(P)A में आतंकी घोषित किये गये वो अमीन खुबैब, अरबाज अहमद मीर, डॉ आसीफ मकबूल डार, अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डाला, हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंडा, लखबीर सिंह लांडा उर्फ लांडा शामिल है. इसके अलावा The Resistance Force(TRF), People’s Anti Fascists Front(PAFF), Jammu & Kashmir Ghanzavi Force(JKGF), और Khalistan Tiger Force(KTF) नाम के ये आतंकी संगठन शामिल है जिन्हे UA(P)A में आंतकी संगठन घोषित कर बैन करवाया गया.

TAGS

Trending news