Advertisement
photoDetails1hindi

PHOTOS: कश्मीर के ऐतिहासिक लाल चौक पर पहली बार नुक्कड़ नाटक, लोगों को क्या संदेश मिला?

 Lal Chowk in Kashmir : कश्मीर के ऐतिहासिक लाल चौक पर पहली बार युवाओं के लिए नुक्कड़ नाटक किया गया. ताकि युवा वोट का महत्व समझ सकें. साथ ही अपने प्रतिनिधियों को चुनने के बारे में उन्हें बहलाया फुसलाया ना जा सके. कहते हैं, कि हर देश की दिशा उसकी युवा तय करते हैं. इसके लिए चुनाव आयोग ने कश्मीर के हर जिले की हर व्यस्त जगह पर चुनावी नुक्कड़ की शुरुआत की है. साथ ही कहा जा रहा है, कि ऐसे कार्यक्रम जरूरी हैं, यह हर जगह होना चाहिए. एक वोट एक नागरिक का है. इसलिए जरूरी हैं कि वह सभी वोट दें. 

 

1/9

पिछले लोकसभा चुनाव में श्रीनगर में मात्र 13% मतदान हुआ था. ऐसे में इस बार आने वाले लोकसभा चुनावों में मतदान को बेहतर बनाने के लिए प्रशासन ने यहां जागरूकता अभियान चलाया है. जागरूक करने के लिए श्रीनगर में प्रशासन ने युवा मतदाताओं के साथ ऐतिहासिक लाल चौक पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया है. ताकि युवा वोट का महत्व समझ सकें. साथ ही अपने प्रतिनिधियों को चुनने के बारे में उन्हें बहलाया फुसलाया ना जा सके. 

2/9

कहते हैं, कि हर देश की दिशा उसकी युवा तय करते हैं, और कश्मीर में वोटरों की सांख्य काफी ज्यादा हैं. इनकी वोट से नतीजों पर जरुर असर पड़ेगा. कश्मीर के इस ऐतिहासिक लाल चौक के घंटा घर पर कभी अलगावादियों सोच का कब्ज हुआ करता था. यह जगह हमेशा नुकीले तारों में बंदी रहती थी, और आस पास दर्जनों सुरक्षाकर्मी रात दिन पहरा देते दिखते थे. 

 

3/9

यहां पहली बार वोट करने वाले युवा वोटर को वोट का महत्व समझाया गया. चुनावों में जहां हमेशा भाहिषकार दिखता था वहां आज दर्जनों कश्मीर के युवा और युवतियों ने इस चुनावी नुक्कड़ में हिस्सा लिया है. इन युवाओं का कहना है, कि वोट उनकी ताकत है और अगर इसके बारे में उन्हें सही जानकारी हो तो उनका वोट सही प्रत्याशी को जाएगा और देश सही दिशा में आगे बढ़ेगा.

 

4/9

 चुनावी नुक्कड़ में मल्लिका एक युवती ने कहा वोट काफी पॉवर देता हैं और हम सब को वोट करने के लिए सरकार ने अथॉरिटी दी हैं. हमें वोट करना चाहिए, जो भी ईमानदार होगा और कश्मीर का भला चाहेगा. उसे वोट मिलेगा.  

5/9

युवा मतदाता मुहम्मद बुरहान का कहना है, कि जो युवा पहली बार वोट डालेंगे, उनके लिए बेहद जरूरी हैं, वोट का महत्व जानना. युवा पीड़ी टोर्च बीयर हैं यह जिस दिशा में देश को ले जाएंगे, उस दिशा में देश आगे जाएगा.

 

6/9

इसके लिए चुनाव आयोग ने कश्मीर के हर जिले की हर व्यस्त जगह पर चुनावी नुक्कड़ की शुरुआत की है, ताकि आम जनता जागे, और युवा भी इन कार्यक्रम में भाग ले और वोट का सही महत्व जान सकें.

 

7/9

मतदाता जेनाब जाहिर ने कहा कि यह कार्यक्रम जरूरी हैं, यह हर जगह होना चाहिए. इससे जो अनपढ़ हैं वह भी जागेगा. एक वोट एक नागरिक का है जरूरी हैं वह सभी वोट दे. बता दें, कि बिलाल एक कलाकार ने कहा कि मेरी सब दोस्तों से गुजारिश हैं, हर कोई अपना पार्ट प्ले करे वोट का महत्व समझे सही लीडर को चुने ताकि विकास की ओर देश आगे चले.

 

8/9

कश्मीर में चुनाव आयोग जिला अधिकारियों के साथ मिला कर ऐसे कई कार्यक्रम कर रहे है, जिस स्थान पर युवाओं का झमावड़ा रहता हैं वहां जागृति अभियान चलाया जा रहा है ताकि लोकतंत्र मजबूत हो सके.

9/9

डॉक्टर बिलाल माहुधीन भट्ट ने बताया कि एहतिहास लाल चौक पर हमने यह कार्यक्रम यंग वोटर को टारगेट करते हुए किया है, ताकि वह वोटिंग का महत्व समझ सके. बताया जा रहा है, कि पहले वोटर टर्नआउट कम रहा था, जिसे अब बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. बता दें, पिछले लोकसभा चुनाव में श्रीनगर में मात्र 13% मतदान हुआ था. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़