Advertisement
trendingPhotos1538165
photoDetails1hindi

New Parliament Pics: अंदर से ऐसा दिखता है नया संसद भवन, इन 8 तस्वीरों में देखिए खूबसूरती

Central Vista Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के ड्रीम प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा (Dream Project) का तेजी से निर्माण हो रहा है. इस बीच, नए संसद भवन (New Parliament Building) के अंदर की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. जिनमें देखा जा सकता है कि नए संसद भवन का हॉल बनकर तैयार हो गया है. सेट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बन रहे नए संसद के अंदर की तस्वीरें मन मोह लेने वाली हैं. भारत का नया संसद भवन जितना बाहर से भव्य है, उससे कहीं ज्यादा अंदर से खूबसूरत दिखाई देता है. आइए नए संसद भवन के अंदर की तस्वीरों को देखते हैं और उनके बारे में जानते हैं.

1/8

बता दें कि देश के नए संसद भवन के निर्माण का काम तेजी से जारी है. नई संसद का हॉल बनकर तैयार हो चुका है. तस्वीरों में यह काफी भव्य और खूबसूरत दिखाई देता है. पिछले संसद भवन के मुकाबले नए संसद भवन का हॉल काफी बड़ा है. हर कोई इसकी जमकर तारीफ कर रहा है.

2/8

जान लें कि नया संसद भवन पुराने संसद भवन से कहीं ज्यादा बड़ा, आधुनिक सुविधाओं से लैस और आकर्षक है. नया संसद भवन लगभग 65,000 स्काव्यर मीटर के एरिया में बनकर तैयार हो रहा है. नए संसद भवन का निर्माण सेंट्रल विस्टा प्रोजक्ट के तहत किया जा रहा है.

3/8

बता दें कि नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रही है. नए संसद भवन में ऑडियो विजुएल सिस्टम के अलावा डाटा नेटवर्क सर्विस का भी पूरा ध्यान रखा गया है.

4/8

गौरतलब है कि नए संसद भवन में 1200 से अधिक सांसदों की सिटिंग की सुविधा है. यहां एक साथ लोकसभा के 888 और राज्यसभा के 384 सांसद बैठ पाएंगे. बता दें कि नए संसद भवन में एक खूबसूरत संविधान कक्ष भी बनाया गया है.

5/8

जान लें कि नए संसद भवन में लाइब्रेरी, लाउंज, कैंटीन, कमेटी हॉल और पार्किंग की सुविधा होगी. खास बात है कि नए संसद भवन को पूरी तरह से भूकंपरोधी बनाया गया है. बता दें कि चार मंजिल की संसद भवन की नई बिल्डिंग बनाने में करीब 971 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

6/8

बता दें कि नए संसद भवन को पुराने संसद भवन के नजदीक ही बनाया जा रहा है. नए संसद भवन की बिल्डिंग को अहमदाबाद की HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट कंपनी ने डिजाइन किया है.

7/8

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण के लिए इस बिल्डिंग की नींव दिसंबर, 2020 में रखी थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल मार्च महीने तक नया संसद भवन बनकर तैयार हो सकता है

8/8

हालांकि, पहले तो ये खबर आई थी कि इस बार का नया बजट नए संसद भवन में पेश किया जाएगा. लेकिन अब इन अटकलों पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने विराम लगा दिया है और कहा है कि पुराने संसद भवन में ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संबोधित करेंगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़