तेज हवाएं, आंधी और बारिश...दिल्ली-NCR का मौसम हुआ कूल-कूल; लेकिन एयरपोर्ट पर आ गई शामत
Advertisement

तेज हवाएं, आंधी और बारिश...दिल्ली-NCR का मौसम हुआ कूल-कूल; लेकिन एयरपोर्ट पर आ गई शामत

IMD Weather Report :  दिल्ली-एनसीआर में पड़ रही गर्मी से बड़ी राहत मिली है. अचानक मौसम ने करवट बदल ली है. साथ ही कई इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई है. IMD के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में 13 से 15 अप्रैल के बीच मध्यम से भारी बारिश, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की संभावना है. 

 

Weather

Weather :  दिल्ली-NCR में चिलचिलाती गर्मी के बीच लोगों को आज थोड़ी राहत मिली है. अचानक मौसम ने करवट बदल ली है, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश ने दस्तक दी है. दोपहर से ही आसमान में घने बादल छाए हुए थे. शाम होने तक दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में तूफान के साथ बारिश शुरू हुई. इस दौरान आसमान में बिजली भी कड़क रही थी. मौसम विभाग ( IMD ) ने आज से अगले तीन दिनों तक सुहावनें मौसम की संभावना जताई है. साथ ही IMD ने बताया कि पूरी दिल्ली और NCR के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 30-50 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. 

 

एयरपोर्ट पर आ गई शामत

खराब मौसम के कारण शनिवार ( 13 अप्रैल ) शाम को दिल्ली हवाई अड्डे पर 22 उड़ानों का मार्ग बदला गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. इनमें से नौ उड़ानों को जयपुर, आठ को लखनऊ, दो को चंडीगढ़ और 1-1 को वाराणसी, अमृतसर और अहमदाबाद भेजा गया. साथ ही अधिकारी ने कहा कि जिन उड़ानों का मार्ग बदला गया है, उनमें इंडिगो की नौ उड़ानें, एयर इंडिया की आठ उड़ानें और विस्तारा की तीन उड़ानें शामिल हैं. मार्ग परिवर्तन शाम तीन बजे से साढ़े छह बजे के बीच हुआ. राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) डेली लगभग 1,300 उड़ानों की आवाजाही संभालता है.

इन इलाकों में बारिश की संभावना

एक रिपोर्ट के अनुसार नारनौल (हरियाणा) कांधला (UP) खैरथल, कोटपूतली, अलवर, नगर, लक्ष्मणगढ़ (राजस्थान) और नरवाना, बरवाला, आदमपुर, हिसार, हांसी, सिवानी, तोशाम, भिवानी, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी और 30-50 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. 

IMD ने जारी किया था यलो अलर्ट

बताया जा रहा है, कि मौसम विभाग IMD ने आज यानी (13 अप्रैल ) और कल के लिए पहले ही यलो अलर्ट घोषित किया हुआ था. हल्की बारिश और आंधी का अनुमान लगाया था. बता दें, कि दिल्ली में आज सुबह मिनिमम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है.

UP के इन जिलों में चलेगी तेज हवा

IMD के अनुसार अगले तीन दिनों में  मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली सहारनपुर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, इटावा, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़,बागपत, हापुड़, बदायूं, हाथरस, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, मथुरा, और संभल के आसपास के क्षेत्र में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. 

पहाड़ों पर कैसा रहेगा मौसम?

बताया जा रहा है, कि 18 अप्रैल तक बादल छाए रहने और दिन में तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम भारत में किसानों को पकी फसलों, फल-सब्जियों की कटाई करने और कटी हुई उपज को सुरक्षित स्थानों पर रखने या खेतों में कटी हुई फसल को तिरपाल की चादर से ढकने का सुझाव दिया है. साथ ही जम्मू-कश्मीर के किसानों को जल जमाव से बचने के लिए फसल के खेतों और पानी निकालने के लिए जरुरी व्यवस्था करने की भी सलाह दी है. 

 

Trending news