Rajasthan Weather Update: अंगारे बरसाती गर्मी के बीच बड़ी खबर, राजस्थान के इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2256699

Rajasthan Weather Update: अंगारे बरसाती गर्मी के बीच बड़ी खबर, राजस्थान के इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर ने आज 21 मई को पूर्वी नागौर, उत्तरी अजमेर, पश्चिमी जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, करौली समेत आसपास के क्षेत्रों में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली का यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर बूंदाबादी भी हो सकती है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अभी नौतपा शुरू नहीं हुा है लेकिन उससे पहले ही 'तावड़ा' ने लोगों की हालत खराब कर दी है. बीते 2 दिनों से मरुधरा के ज्यादातर हिस्से का तापमान 43 से 47 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. चिलचिलाती धूप और अंगारे बरसती गर्मी से लोगों की हालत खराब हो रही है. पूरा प्रदेश प्रचंड गर्मी के कारण भट्टी की तरह धधक सा रहा है.

 

बताया जा रहा है कि राजस्थान के 8 शहरों का तापमान तो 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है. वहीं, सर्वाधिक तापमान गंगानगर में 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर मौसम केंद्र ने ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है लेकिन वहीं इस बीच कुछ जगहों पर मौसम में अचानक बदलाव भी हो सकता है. इसके लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम केंद्र जयपुर ने आज 21 मई को पूर्वी नागौर, उत्तरी अजमेर, पश्चिमी जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, करौली समेत आसपास के क्षेत्रों में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली का यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर बूंदाबादी भी हो सकती है.

इसके अलावा मौसम केंद्र जयपुर ने मंगलवार 21 मई को दौसा, अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली, टोंक जिलों के आसपास हल्की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान बिजड़ी गिरने की संभावना है और तेज मेघगर्जना हो सकती है. 

राजस्थान में नौतपा शुरू होने से पहले ही भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. चिलचिलाती धूप और गर्म लू के थपेड़े पूरे राजस्थान को तपा रहे हैं. तावड़ा के असर के चलते राजस्थान की सड़कों पर कर्फ्यू जैसी स्थितियां बन रही हैं. दिन तो दिन सुबह और रात के समय भी लग रहा है कि आसमान से आग बरस रही है.

हीटवेव से लोग होंगे परेशान
मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, राजस्थान में 22 मई से गर्मी का असर और अधिक बढ़ जाएगा. इस दौरान तापमान में एक से 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. यानी की राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान 47 से 48 डिग्री को छू सकता है. प्रदेश में हीटवेव की स्थिति 5 दिनों तक बनी रहेगी. 

और बढ़ेगा तापमान
राजस्थान में 21–22 मई से प्रदेश का तापमान बढ़ेगा. फिलहाल प्रदेश के अधिकांश जिलों में रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. हीट वेव और लू चेतावनी जारी है. प्रदेश के अधिकांश जिलों के तापमान में अधिक वृद्धि होगी. फिलहाल गर्मी से राहत मिलने नहीं आसार. कुछ जिलों में दोपहर बाद हल्की बूंदाबांदी की संभावना है.

Trending news