अलवर न्यूज: सरिस्का में लाया गया नर भालू, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1663452

अलवर न्यूज: सरिस्का में लाया गया नर भालू, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

अलवर न्यूज: सरिस्का में नर भालू लाया गया. एक और जोड़ा भी भालू का जल्द लाया जाएगा.इससे सरिस्का को पर्यटन की दृष्टि से लाभ मिलेगा.स्थानीय वन अधिकारी एवं वन कर्मचारियों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया.

 

अलवर न्यूज: सरिस्का में लाया गया नर भालू, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Alwar: अलवर के सरिस्का बाघ परियोजना में एक और नर भालू को लाया गया है. गुरुवार को भी रणथंभोर से एक मादा भालू को सरिस्का लाया गया था. वहीं भालू के दोनों जोड़ों को सरिस्का के ताल वृक्ष रेंज में बन रहे एंक्लोजर में छोड़ दिया गया है. मादा व नर भालू को सड़क मार्ग से सरिस्का जंगल तक लाया गया. इन भालू के जोड़ों को पशु चिकित्सक एवं वन्यजीव अनुसंधान संस्थान देहरादून के विशेषज्ञों की निगरानी में रखा गया है. 

सरिस्का के डीएफओ देवेंद्र प्रताप ने बताया कि वयस्क मादा भालू को टीम ने माउंट आबू पर्वत से सुबह सफलतापूर्वक पकड़ लिया. भालू पकड़ने के लिए उप वन संरक्षक अरूण कुमार डी, सहायक वन संरक्षक पंकज कुमार मीणा, वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. अरविन्द माथुर, वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. डीडी. मीणा के साथ स्थानीय वन अधिकारी एवं वन कर्मचारियों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया.

डीएफओ ने बताया कि यह जोड़ा भविष्य में भालुओं की वंशवृद्धि में सहायक होगा. लाए गए मादा व नर भालू को कुछ दिन एनक्लोजर में रखा जाएगा. अधिकारी लगातार इसकी निगरानी करेंगे. इसे सामान्य व्यवहार होने के बाद जंगल में छोड़ा जाएगा. इसके बाद सरिस्का आने वाले पर्यटकों को बाघ-बाघिनों के साथ भालुओं की भी साइटिंग होगी. आबू पर्वत से लाई गई मादा भालू को आधुनिक तकनीकी का सैटेलाइट सिग्नल वाला रेडियो कॉलर लगाया गया है.

इससे उसकी बेहतर मॉनिटरिंग हो सकेगी. सरिस्का में कुल 4 भालू लाए जाने हैं. इनमे दो नर एवं दो मादा भालू होंगे. पहले चरण में नर एवं एक मादा भालू आए हैं. दूसरे चरण में एक वयस्क नर एवं वयस्क मादा भालू लाने का प्रयास होगा. जालोर के सुंधा माता रिजर्व में ऑपरेशन नहीं हुआ था. इस मामले में सीसीएफ आर एन मीणा का कहना है एक नर और मादा भालू को सरिस्का के जंगलों में छोड़ा गया है इसके बाद एक और जोड़ा भी भालू का जल्द लाया जाएगा.इससे सरिस्का को पर्यटन की दृष्टि से लाभ मिलेगा .

यह भी पढ़ेंः सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन की बाईक पार्किंग में जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

यह भी पढ़ेंः RU पेपर लीक मामला- यूनिवर्सिटी ने बताया केवल एक वायरल मैसेज , मन लगाकर एग्जाम देने की छात्रों से की अपील

Trending news