बाड़मेर में चक्रवार्ती तूफान बिपरजॉय ने मचाई जमकर तबाही,जगह-जगह भरा पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1743276

बाड़मेर में चक्रवार्ती तूफान बिपरजॉय ने मचाई जमकर तबाही,जगह-जगह भरा पानी

Cyclone Biparjoy: बाड़मेर में चक्रवार्ती तूफान बिपरजॉय ने जमकर तबाही मचाई है. इस वजह से जगह-जगह पानी भर गया है. वहीं राजस्थान के कई इलाकों मे बिजली गुल हो गई है. जिसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही है.

बाड़मेर में चक्रवार्ती तूफान बिपरजॉय ने मचाई जमकर तबाही,जगह-जगह भरा पानी

Barmer: समुद्री चक्रवार्ती तूफान बिपरजॉय के बाड़मेर जिले के सरहदी इलाकों में तबाही मचाने के बाद तेज तूफानी बारिश से बालोतरा व समदड़ी कस्बा भी जलमग्न हो गया है. वहीं सिवाना क्षेत्र के मेली बांध व नानारी बांध ओवरफ्लो हो गए हैं और लगातार हो रही बारिश के बाद अब पहाड़ों से आने वाले पानी से बरसाती नाले उफान पर हैं. जिसके बाद सिवाना में सेना की टुकड़ी व एनडीआरएफ टीम को एहतियात के मद्देनजर तैनात किया गया है.

तेज तूफानी बारिश ने जमकर मचाई तबाही

अरब सागर से उठे चक्रवार्ती तूफान बिपरजॉय के चलते बाड़मेर जिले की बाखासर सेड़वा चौहटन व धोरीमना में 2 दिन हुई लगातार तेज तूफानी बारिश ने जमकर तबाही मचाई. चौहटन और धनाऊ व धोरीमना के निचले इलाकों में बसी बस्तियों में बाढ़ जैसे हालात बन गए. उसके बाद आगे बढ़े चक्रवार्ती तूफान नया बालोतरा सिवाना उपखंड क्षेत्र में बीती रात हुई तेज बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. पूरा बालोतरा कस्बा जलमग्न हो गया है. वहीं रेलवे लाइन के चलते दो भागों में बैठे बालोतरा कस्बे को जोड़ने वाले दोनों ही अंडर ब्रिज पूरी तरीके से पानी से लबालब भर गए हैं.

एनडीआरएफ की टीमें बांध व सिवाना कस्बे में तैनात 

जिसके बाद बालोतरा एक बार फिर दो भागों में बंट गया है. प्रशासन के अधिकारियों द्वारा रात से ही लगातार पंपसेट लगाकर पानी की निकासी के प्रयास किए जा रहे हैं. वही सिवाना में बाड़मेर जिले के सबसे बड़े बांध में मैली व नानारी दोनों ही पूरी तरीके से भरने के बाद अब और फ्लोर हो गए हैं और लगातार बारिश के बाद पहाड़ियों से निकलने वाले बरसाती पानी से नाले उफान पर चल रहे हैं. एहतियात के तौर पर आर एस अधिकारी अंजुम शमा ताहिर को सिवाना के हालातों पर नजर प्रभारी बनाया गया हैऔर आपदा के खतरे से निपटने के लिए सेना व एनडीआरएफ की टीमों को बांध व सिवाना कस्बे में तैनात किया गया है.

बाड़मेर अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र सिंह पुरोहित का कहना है कि चक्रवार्ती तूफान बिपरजॉय अब बाड़मेर जिले की सीमा को पार करने वाला है. वहीं क्षेत्र में तूफान से हुए नुकसान के आंकलन को लेकर अधिकारियों को फील्ड में भेजकर निर्देशित कर दिया है. साथ ही बारिश से कमजोर हुए कच्चे मकानों को भी चिन्हित किया जा रहा है और उनकी रिपोर्ट मंगवा कर तत्काल प्रभाव से सहायता दी जाएगी. बालोतरा में देर रात हुई तेज तूफानी बारिश से जलभराव की स्थिति पैदा हो गई थी, जिसके बाद लगातार नगर परिषद व स्थानीय प्रशासन द्वारा पानी निकासी को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- JEE Advanced Result 2023 OUT: जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी, कोटा से टॉप 10 में चार स्टूडेंट्स ने बनाई जगह

ये भी पढ़ें- प्यार-शादी और मौत की दास्तां: शादी के लिए राजी नहीं थे परिवार, दोनों थे परेशान, फिर उठाया ये खौफनाक कदम

 

Trending news