Railway News: अब कहीं से भी बुक कर सकेंगे जनरल टिकट, रेलवे ने खत्म की दूरी सीमा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2249537

Railway News: अब कहीं से भी बुक कर सकेंगे जनरल टिकट, रेलवे ने खत्म की दूरी सीमा

Rajasthan News: यूटीएस ऑन मोबाइल एप से जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने दूरी सीमा को समाप्त कर दिया है. ऐसे में अब यात्री किसी भी स्थान से जनरल टिकट बुक करवा सकते है. 

Indian Railway News

Indian Railway News: रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को आसान टिकट सुविधा प्रदान करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अहम बदलाव किया है. यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है, जिसके फलस्वरूप अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते हैं. 

कहीं से भी बुक कर सकते हैं जनरल टिकट 
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार, रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में बड़ा बदलाव किया है, जिसमें जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया गया है. इस सुविधा के प्रारम्भ होने के फलस्वरूप अब यात्री जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक करवा सकते हैं. इससे पूर्व यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी अर्थात कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था. अब दूरी सीमा को समाप्त करने से जनरल टिकट कहीं से भी ऑनलाइन बुक हो सकता है. 

प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से नहीं बुक होगी टिकट 
यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस (easy interface) प्राप्त होता है, जिसका उपयोग कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट/प्लेटफार्म टिकट/सीजन टिकट आसानी से यात्री स्वयं ही बना सकते है. इससे यात्री के समय की बचत होगी. साथ ही साथ कागज की बचत होगी तथा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा. आपको बता दें कि जियो फेंसिंग की न्यूनतम दूरी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, जिसके तहत यात्री प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Barmer News: जिला अस्पताल में भर्ती मरीज हुआ लापता, अस्पताल के सीसीटीवी कैमरे बंद

Trending news