Rajasthan Weather Update: भट्टी की तरह गर्मी से तप रहा राजस्थान, इन जिलों में लू ने किया लोगों को परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2239472

Rajasthan Weather Update: भट्टी की तरह गर्मी से तप रहा राजस्थान, इन जिलों में लू ने किया लोगों को परेशान

Rajasthan Weather Update: आज 8 मई को 7 जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है. इसके चलते बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, झुंझुनू, करौली और दौसा के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. वहीं, 9 मई की बात करें तो  चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, गंगानगर, दौसा, करौली, बीकानेर और झुंझुनूं में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी अपना कहर मचा रही है. जिधर देखो, उधर गर्म लू के थपेड़े चल रहे हैं. इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी बेहाल हो रहे हैं. कुछ जगहों पर तो पारा 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर चुका है. पूरा राजस्थान गर्म भट्टी की तरह जल रहा है. बीते मंगलवार को ज्यादाकर शहरों में इस सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. 

लोकसभा चुनावी सरगर्मियों के बीच राजस्थान में सूरज देवता भी अपना कहर मचा रहे हैं. सूरज उगने के कुछ देर बाद ही लोगों को भरी दुपहरी वाली चिलचिलाती गर्मी महसूस होना शुरू हो जाती है. सुबह-शाम ही नहीं, रात के समय भी लोग पसीने से तरबतर हुे जा रहे हैं. घरों से बाहर निकलने में लोग कतरा रहे हैं. बीती 7 मई के दिन बाड़मेर में तापमान ने इस सीजन की गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. 

मौसम केंद्र जयपुर ने आने वाले दो दिन तापमान में बढ़ोतरी का अलर्ट जारी किया है. इसके चलते लोगों को गर्मी के और तीखे तेवर सहने होंगे. राजस्थान के ज्यादातर जिलों में गर्म लू का अलर्ट जारी किया गया है. आज 8 मई को 7 जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है. इसके चलते बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, झुंझुनू, करौली और दौसा के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. वहीं, 9 मई की बात करें तो  चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, गंगानगर, दौसा, करौली, बीकानेर और झुंझुनूं में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है.

बीते मंगलवार के दिन राजस्थान के बाड़मेर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. यहां पारा 45.02 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. जैसलमेर, श्रीगंगानगर और फलौदी में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा. राजधानी जयपुर की बात करें तो मंगलवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 

07 मई को राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस वृद्धि दर्ज की गई है. मुख्य अधिकतम तापमान निम्न है:
बाड़मेर : 45.2 डिग्री. सेल्सियस
जैसलमेर : 44.5
गंगानगर : 44.2
जयपुर : 44.1
फलोदी : 44.0
बीकानेर: 43.6
कोटा : 43.3
जोधपुर: 42.7

नया पश्चिमी विक्षोभ होगा एक्टिव
इसके अलावा 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे 10 मई से कोटा, जोधपुर और उदयपुर के इलाकों में बादल गरजने के साथ आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी है. इसके अलावा 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट होग सकती है. साथ ही इससे लोगों को हीटवेव से राहत मिल सकती है. 

Trending news