Dungarpur: बाल विवाह की भेंट चढ़ने से बची 16 साल की लड़की, पुलिस और प्रशासन ने माता-पिता को दी चेतावनी, बैरंग लोटी बारात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2193797

Dungarpur: बाल विवाह की भेंट चढ़ने से बची 16 साल की लड़की, पुलिस और प्रशासन ने माता-पिता को दी चेतावनी, बैरंग लोटी बारात

Child Marriage in Dungarpur: डूंगरपुर जिले के कुंआ थाना क्षेत्र के डूंगरसारण ग्राम पंचायत माता फला में 2 सगी बहनों की शादी में पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम पहुंच गई. बाल अधिकारिता विभाग की ओर से चल रहे चाइल्ड हेल्पलाइन पर रविवार को  बाल विवाह (Child Marriage) की सूचना मिली थी. 

Child Marriage in Dungarpur

Child Marriage in Dungarpur: डूंगरपुर जिले के कुंआ थाना क्षेत्र के डूंगरसारण ग्राम पंचायत माता फला में 2 सगी बहनों की शादी में पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम पहुंच गई. इस दौरान 16 साल की नाबालिग छोटी बहन की शादी को रुकवाया. उसके माता पिता को बालिग होने तक शादी नहीं करवाने की चेतावनी दी, जबकि दूसरी बेटी के बालिग होने के कारण उसकी शादी कराई.

बता दें कि, बाल अधिकारिता विभाग की ओर से चल रहे चाइल्ड हेल्पलाइन पर रविवार को  बाल विवाह (Child Marriage) की सूचना मिली थी. सूचना में डूंगरसारण ग्राम पंचायत के माता फला में दो नाबालिग बहनों की शादी कराने की सूचना दी थी.  इस पर बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक पिंकी मीणा, चाइल्ड हेल्पलाइन के समन्वयक मेहुल शर्मा के साथ टीम सुपरवाइजर नारायण बरंडा, केस वर्कर बलदेव परमार, हिमांशु परमार के साथ पहुंची . साथ ही बाल विवाहकी सूचना पुलिस ओर प्रशासन को भी दी.

जिले में हो रहे बाल विवाह की सूचना पर तहसीलदार चिखली सुंदरलाल कटारा, पटवारी लोकेश मीणा, चाइल्ड हेल्पलाइन, कुंआ पुलिस और श्रृष्टि सेवा समिति की टीम मौके पर पहुंची. जहां दोनों बहनों की शादी हो रही थी. दोनों की बारात आ गई थी. बैंड बाजे के साथ बाराती नाच रहे थे. शादी को लेकर उत्साह का माहौल था. लेकिन पुलिस और प्रशासन के आते ही हड़कंप मच गया. 

पुलिस और प्रशासन ने दोनों दुल्हन के दस्तावेज मांगे. जिस पर एक दुल्हन की उम्र 19 साल मिली. जबकि छोटी बहन की उम्र 16 साल ओर 6 दिन ही थी. नाबालिग होने पर प्रशासन ने उसकी शादी नहीं करवाने के लिए  माता पिता को पाबंद करवाया. वही कोचरी अंबाडा से आई बरात को वापस बैरंग लौटा दिया. बालिग दुलहन की शादी करवाई गई. दोनों पक्षों के माता पिता को दुल्हन के बालिग नहीं होने तक शादी नही करवाने के लिए पाबंद करवाया.

Trending news