Health Tips : New Year पार्टी में व्हाइट पास्ता की जगह ट्राय करें ये हेल्थी स्वाद और सेहत से भरे ऑप्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1507992

Health Tips : New Year पार्टी में व्हाइट पास्ता की जगह ट्राय करें ये हेल्थी स्वाद और सेहत से भरे ऑप्शन

Health Tips: new year पर हम आपके लिए लेकर आये है कुछ हेल्थी पास्ता के विकल्प जो आपको देंगे टेस्ट भी और हेल्थ भी. जो आपको देंगे भरपूर मात्रा में फाइबर और न्यूट्रिशन, तो इस बार दीजिये new year में पास्ता वाली पार्टी.  

पास्ता

Health Tips: new year मानाने का सबका अपना अलग अलग तरीका है. ऐसे में अगर बच्चों की बात की जाये तो उनके लिए नए साल की पार्टी का मतलब होता है पास्ता, नूडल्स और बहुत सारी मस्ती। वैसे पास्ता खाना बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी पसंद है. पास्ता को एक कम्फर्ट फूड माना  जाता है , लेकिन आपको बता दें की सफेद पास्ता खाना कोई हल्थी ऑप्शन नहीं है क्योंकि इसमें होता है रिफाइंड कार्बाेहाइड्रेट जो शरीर को किसी तरह का कोई पोषण प्रदान नहीं करता है. आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ हेल्थी पास्ता के विकल्प जो आपको देंगे टेस्ट भी और हेल्थ भी.

ब्राउन राइस पास्ता (Brown Rice Pasta)

अगर आप  ग्लूटन फ्री डाइट प्लान पर है तो आप व्हाइट पास्ता की जगह ब्राउन राईस पास्ता को चुन सकतें हैं. ब्राउन राईस पास्ता में गेहूं नहीं होता है बल्कि यह पूरी तरह से चावल से बना होता है. ब्राउन राइस पास्ता में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

होल व्हीट पास्ता (whole wheat pasta)

अगर आप भी अपने बच्चों को देना चाहती है पास्ता का हेल्थी वर्जन जो उन्हें किसी तरह से नुकसान ना पहुंचाये. ऐसे में आपके पास  होल व्हीट पास्ता का ऑप्शन होता है जो  पास्ता का हेल्थी  रिपलेसमेंट है, क्योंकि इसमें होता है फाइबर  और न्यूट्रिएंट्स.

बीन नूडल्स (bean noodles)

आजकल अपने मार्किट में बीन नूडल्स का बहुत नाम सुना होगा. बीन नूडल्स व्हाइट पास्ता का बहुत बेहतरीन विकल्प है.  इस तरह के पास्ता को कई अलग-अलग तरीकों के बीन्स से बनाया जाता है, जिनमें सोया बीन्स, मूंग और ब्लैक बीन्स की मुख्य रूप से शामिल किया जाता है. अगर आप नूडल्स के फैन है तो और वेट लॉस जर्नी में प्रोटीन इंटेक को बढ़ाना चाहते है तो  बीन नूडल्स आपके लिए बेस्ट हैं. 

स्पेगेटी स्क्वैश (spaghetti squash)

अगर आप व्हाइट पास्ता का कोई और ऑप्शन खोज रहें है तो, आपके लिए  स्पेगेटी स्क्वैश बैहतर विकल्प हो सकता है. यह  वेजिटेबल बेस्ड विकल्प है जिसमे विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर पाये भरपूर रूप में होते हैं. 

क्विनोआ पास्ता (Quinoa Pasta)

क्विनोआ फाइबर का एक अच्छा सोर्स मन जाता है. इसमें मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी और एंटी-ऑक्सीडेंट सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल होते हैं. इतना ही नहीं यह ग्लूटन फ्री पास्ता है जो आपका परफेक्ट डाइट पार्टनर बन सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

यह भी पढ़ें :

Health Tips: सर्दियों में गले के दर्द से तुरंत राहत देगा हल्दी का ये जादुई नुस्‍खा,जानिए कैसे..

Sikn Care: बेसन के साथ मिलाएं ये चीजें और पाएं मीरा राजपूत जैसा चमकदार चेहरा

Winter Care: प्रियंका चोपड़ा जैसी स्किन और बाल चाहिए तो ऑलिव ऑयल का ऐसे करें इस्तेमाल

 

Trending news