Health Tips: 45 की उम्र में भी रहना है सुष्मिता सेन की तरह जवान तो सुबह करें ये 3 काम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1502403

Health Tips: 45 की उम्र में भी रहना है सुष्मिता सेन की तरह जवान तो सुबह करें ये 3 काम

Health Tips: बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता  सेन  40+ की उम्र में भी काफी एक्टिव नजर आती है. उनकी ग्लोइंग स्कीन हर किसी को अपना दीवाना बना लेती है. आर्य और आर्य 2 में जिसमे भी सुष्मिता को देखा उनका कायल ही गया.

सुष्मिता सेन

Health Tips: बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता  सेन अपनी खुबसूरती और फिगर के चलते 40+ की उम्र में भी काफी एक्टिव नजर आती है. उनकी ग्लोइंग स्कीन हर किसी को अपना दीवाना बना लेती है. आर्य और आर्य 2 में जिसमे भी सुष्मिता को देखा उनका कायल ही गया. बढ़ती उम्र में भी सुष्मिता ने अपने आप को पूरी तरह मेंटेन कर रखा है. ऐसे में आमतौर  पर महिलाओं में ये देखा जाता है की आफ्टर ४० वो अपनी केयर  करना बंद कर देती है और समय से पहले ही उन पर बुढ़ापा आने लगता है. साथ ही ये बात भी सच है की महिलाओं को घर और ऑफिस के काम से इतनी फुर्सत नहीं मिल पाती की वे अपनी स्किन पर ध्यान दें पाए. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आये है 3  ऐसे असरकारक उपाय जो देंगे आपको फिट बॉडी और ग्लोइंग स्किन वो भी आपके काम को डिस्टर्ब किये बिना .

नींबू पानी और शहद (Lemon water for glowing skin)

अगर आप सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में नींबू और शहद का सेवन करते है तो यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। निम्बू में विटामिन-सी होता है जो त्वचा को हेल्थी बनाने में मदद करता है, साथ ही  हेल्‍दी स्किन सेल्‍स के विकास को बढ़ावा देता है. वहीं शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो न केवल त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाते हैं, बल्कि छिद्रों को भी खोलते हैं. निम्बू और शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जा सकता है.

अंजीर (Fig for glowing skin)

अंजीर एक बहुत ही टेस्टी ड्राई फ्रूट है. अंजीर में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो नियमित रूप से पेट साफ़ रखने में मदद करता है. ऐसे में अगर  वेट लॉस करने का है तो अंजीर आपका अच्छा पार्टनर बन सकता है, लेकिन इसका सेवन संतुलित रूप में करें. अगर आप अंजीर का सेवन करती हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही यह कैल्सियम की सही मात्रा को भी बरक़रार रखता है.आप अंजीर को रात को भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खाएं इससे जल्द ही आपको बेहतर रिजल्ट मिलने शुरू हो जायेंगे. 

दूध हल्दी  (Turmeric milk)

हल्दी हमारे भारतीय भोजन का जरुरी हिस्सा है.  हल्दी वाला दूध कई तरह के लाभ प्रदान करता है. हल्दी का प्रयोग आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी किया गया है जो एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट के रूप में काम करता है. हल्दी के एंटीबैक्‍टीरियल गुण पिम्पल्स की समस्या से निजात दिलाते हैं और दूध स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. हल्दी वाला दूध आपके शरीर में एंटी एंजिंग के रूप में काम करता है साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है. हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आप कच्ची हल्दी कद्दूकस की हुई या हल्दी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Health Tips: किचन में मिलने वाली इन 3 सफेद चीजों को कहे NO और पाये मौनी राय जैसा फिगर
 

Trending news