Jagannath Rath Yatra 2023 Live: जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने वाले 20 लाख श्रद्धालुओं के लिए रेलवे चलाएगा 857 स्पेशल ट्रेन
Advertisement

Jagannath Rath Yatra 2023 Live: जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने वाले 20 लाख श्रद्धालुओं के लिए रेलवे चलाएगा 857 स्पेशल ट्रेन

Jagannath Rath Yatra 2023 Live: पुरी में भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र की रथ यात्रा (Rath Yatra) को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने बताया कि Rath Yatra को लेकर भारतीय रेलवे ने 857 विशेष ट्रेनों व्यवस्था की है. 

 

 Jagannath Rath Yatra 2023 Live: जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने वाले 20 लाख श्रद्धालुओं के लिए रेलवे चलाएगा 857 स्पेशल ट्रेन

Jagannath Rath Yatra 2023 Live: पुरी की रथ यात्रा (Rath Yatra), जिसे भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र की रथ यात्रा (Rath Yatra) के रूप में जाना जाता है, आज मनाई जा रही है. यह हिंदू धर्म का एक बहुत महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसका प्रमुख उत्सव ओड़िशा के पुरी शहर में मनाया जाता है. यह त्योहार हर साल जून या जुलाई के शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन मनाया जाता है. Rath Yatra को लेकर सरकार ने  857 विशेष ट्रेनें  चलाने की घोषणा की है, ताकि लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

रेलवे चलाएगा 857 स्पेशल ट्रेन- मंत्री अश्विनी वैष्णव

बता दें कि पुरी की रथ यात्रा (Rath Yatra) में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 857 विशेष ट्रेनों व्यवस्था की है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने जगन्नाथ रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) को लेकर लोगों को शुभकामनाएं दीं और ट्रेन से संबंधित जानकारी भी दी.

ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की शुभकामनाएं

ट्विटर पोस्ट में ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) ने कहा: "भगवान के आशीर्वाद और आपके सहयोग से, हम नए उड़ीसा के विकास के लिए मार्ग बनाएंगे." भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ अपनी नौ दिवसीय यात्रा पर पुरी के गुंडिचा मंदिर में अपनी चाची के घर पहुंचने पर, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, ओड़िशा के मुख्यमंत्री ने रथ यात्रा (Rath Yatra) के अवसर पर जनता को बधाई दी.

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा 2023, शुरू होने की तिथि और समय (Jagannath Puri Rath Yatra 2023, Commencement date and time)

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा (Rath Yatra) की शुरुआत अद्भुत रूप से सजाए गए तीन देवताओं के स्थापना के बाद होगी. Bhagwan Jagannath के रथ को नंदिघोषा कहा जाता है, भगवान बलभद्र के रथ को तालध्वज कहा जाता है और देवी सुभद्रा के रथ को दर्पदलन कहा जाता है. ये शानदार रथ अनेक भक्तों द्वारा खींचे जाते हैं.

  • द्वितीया तिथि प्रारंभ: 19 जून - 11:25 सुबह
  • द्वितीया तिथि समाप्ति: 20 जून - 01:07 दोपहर
  • रथ यात्रा (Rath Yatra) 2023 समाप्ति: 21 जून - 7:09 शाम

यह भी पढ़ें...

रथ यात्रा की धूम, भगवान जगन्नाथ का रथ खींचने के लिए देशभर से उमड़े श्रद्धालु

Trending news