नए संसद भवन में लगा जयपुर का 'ब्लैक गोल्ड', PM मोदी देख कर गदगद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1714768

नए संसद भवन में लगा जयपुर का 'ब्लैक गोल्ड', PM मोदी देख कर गदगद

Parliament Jaipur Black Gold : देश-विदेश में विख्यात है कोटपूतली की ब्लैक गोल्ड यानी काले संगमरमर पत्थर की खान, कोटपूतली के काले पत्थर का इस्तेमाल भी संसद के निर्माण में हुआ है.

 

नए संसद भवन में लगा जयपुर का 'ब्लैक गोल्ड', PM मोदी देख कर गदगद

Parliament Jaipur Black Gold : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजधानी नई दिल्ली में लगभग 971 करोड़ रूपयों की लागत से बनी नवनिर्मित देश की नई संसद का उद्घाटन किया. संसद के उद्घाटन की प्रक्रिया समेत इसके निर्माण में इस्तेमाल किये गये पत्थर एवं विभिन्न बिन्दुओं व तथ्यों की पुरे देश में चर्चा है. नई संसद के निर्माण में जहाँ राजस्थान के 6 जिलों की अहम भागीदारी है.

वही प्रदेश के अलग-अलग ईलाकों से मंगवाये गये पत्थरों का इस्तेमाल संसद के निर्माण में किया गया है. जिससे अशोक स्तम्भ सहित विभिन्न वस्तुये बनाई गई है. पत्थरों की नक्काशी का काम राजस्थान के आबु रोड़ व उदयपुर के मूर्तिकारों ने किया है. वहीं कोटपूतली के सुप्रसिद्ध भैंसलाना गांव के काले पत्थर का इस्तेमाल भी संसद के निर्माण में हुआ है. एमएस मार्बल, भैंसलाना के मालिक गोपाल सिंह शेखावत ने बताया कि दो वर्षो के दौरान संसद के निर्माण में 40 ट्रकों में भरकर करीब 500 टन काला पत्थर नई दिल्ली पहुँचाया गया है. यह माईन्स लगभग एक दशक से चल रही है. जिससे बनने वाली मूर्तियां देश-विदेश में विख्यात है.

जयपुर का ब्लैक गोल्ड

काले संगमरमर की यह खान कोटपूतली के ग्राम भैंसलाना है, जिसका उपयोग संसद के निर्माण में हुआ है. ऐसे में यह तथ्य कोटपूतली वासियों के लिए बेहद गौरव की बात है. कोटपूतली के गाँव भैंसलाना का ब्लैक मार्बल (ब्लैक गोल्ड) जो विश्व मे प्रसिद्ध है ये पत्थर वहां लगाया गया जहाँ से भारत देश चलाया जाता है ये हमारी देश की संसद में लगा है हमारे यहां के सांसद जब जाकर संसद में बैठेंगे तो उन्हें भी गर्व होगा जब तक भारत की संसद रहेगी यह दुनिया रहेगी हमारे यहां का पत्थर हमारे राजस्थान के कोटपूतली भैंसलाना का नाम रहेगा. संसद हमारे देश की पहचान है.

 राजस्थान का नाम सबसे ऊपर होगा

देश दुनिया के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति जब विजिट करने आते हैं तो वह देखेंगे और पूछेंगे कि यह पत्थर कहां का है यह कारीगरी कहां की है तो राजस्थान का नाम सबसे ऊपर आएगा और हमारे लिए गर्व का बात रहेगी मार्बल व्यवसायी धर्म सिंह शेखावत ने बताया कि इस पत्थर से अशोक स्तम्भ का निर्माण करवाया गया है. जो हमारे गांव व तहसील के लिये गर्व की बात है. मार्बल व्यवसायी धर्म सिंह शेखावत, विक्रम सिंह शेखावत, शंभू सिंह शेखावत, घम्मन यादव, सतवीर सिंह एवम ग्रामीण हेमराज सिंह, सुमेर सिंह, गोविंद सिंह,आकाश पारीक, गजेंद्र सिंह आदि ने मोदी जी का आभार व्यक्त किया है.

Reporter- AMIT YADAV

यह भी पढे़ं- 

दूल्हा-दुल्हन की एक गलती से हुआ कांड, पूरा सोशल मीडिया देख रहा सुहागरात का Video

'खुला है मेरा पिंजरा' गाने पर नाचे दूल्हा-दुल्हन, स्टेप्स देख रिश्तेदारों को आया पसीना

Trending news