Jaipur News: ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर मुख्य सचिव सुधांश पंत का सुझाव,कहा-बेहतर तालमेल बना करें काम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2238832

Jaipur News: ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर मुख्य सचिव सुधांश पंत का सुझाव,कहा-बेहतर तालमेल बना करें काम

Jaipur News:मुख्य सचिव सुधांश पन्त ने जयपुर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए सभी सम्बंधित विभागों को आपस में सुझाव लेकर बेहतर तालमेल से काम करने को कहा है.

Jaipur News

Jaipur News:मुख्य सचिव सुधांश पन्त ने जयपुर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए सभी सम्बंधित विभागों को आपस में सुझाव लेकर बेहतर तालमेल से काम करने को कहा है.उन्होंने कहा कि जयपुर की सड़कों पर निर्बाध और सुचारू ट्रैफिक संचालन के लिए विशेष अभियान चलाकर आमजन को जल्द राहत प्रदान करें.

पन्त ने सचिवालय में जयपुर शहर की यातायात व्यवस्था पर बुलाई बैठक में कहा कि शहर में ज्यादा से ज्यादा नई सार्वजनिक पार्किंग के निर्माण के लिए पूरा प्लान बनाएं और मौजूदा सार्वजनिक पार्किंग स्पेस का पूरा इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने मैरिज गार्डन, होटल्स और रेस्टोरेन्ट के लिए भी मजबूत पार्किंग व्यवस्था के लिए ज़रूरी कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

मुख्य सचिव ने कहा कि यातायात नियमों के उल्लंघन पर प्रभावी कार्रवाई की जाए और ई-चालान व्यवस्था को नई टेक्नोलॉजी से और मजबूत किया जाए. उन्होंने पुलिस के साथ ही ट्रांसपोर्ट, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और नगरीय निकायों को प्रोजेक्ट्स के निर्माण में आपसी सुझावों को शामिल करते हुए तालमेल से काम करने को कहा.

पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों के लिए बने अलग से रास्ता

मुख्य सचिव सुधांश पन्त ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों के लिए व्यवस्थित रास्ता बनाने के लिए विस्तृत प्रोजेक्ट बनाया जाना चाहिए. इससे आमजन इको फ्रेंडली यातायात के लिए प्रोत्साहित होंगे साथ ही यह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सकारात्मक प्रयास होगा.

 मुख्य सचिव ने कहा कि भविष्य की जरूरतों के अनुसार प्रोजेक्ट पर काम करने की ज़रूरत है जिससे भावी पीढ़ी को एक सुनियोजित स्मार्ट शहर में रहने का मौका मिले.मुख्य सचिव ने ट्रैफिक पुलिस की तरफ़ से वीआईपी और धार्मिक यात्राओं के दौरान गूगल मैप की मदद से दी जा रही रियल टाइम जानकारी के लिए उनकी तारीफ़ की. उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था समाज के हर तबके को प्रभावित करती है इसलिए इसमें सुधार के लिए नए नियमों और आधुनिक टेक्नोलॉजी की ज़रूरत है.

इस दौरान सड़कों पर अतिक्रमण, नए ब्रिज और अंडरपास निर्माण, ई-रिक्शा रजिस्ट्रेशन, पब्लिक ट्रांसपोर्ट-सिटी बसें, सड़क पर बॉटल नैक पॉइन्ट्स, बस टर्मिनल के निर्माण, नए ट्रैफिक मोनिटरिंग कैमरा, पुराने वाहनों का निस्तारण और स्ट्रीट लाइट्स जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

बैठक में डीजीपी उत्कल रंजन साहू, एसीएस ट्रांसपोर्ट श्रेया गुहा, एसीएस होम आनन्द कुमार, भास्कर ए. सावन्त, एडीजी बिपिन प्रसाद पाण्डे, जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ , एडीसीपी प्रीति चन्द्रा, नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज के साथ जेडीए के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

Trending news