जयपुर के पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार, हवाहल,जंतर मंतर, जलमहल,अल्बर्ट हॉल और नाहरगढ़ फोर्ट में बढ़ी आवाजाही
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2028426

जयपुर के पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार, हवाहल,जंतर मंतर, जलमहल,अल्बर्ट हॉल और नाहरगढ़ फोर्ट में बढ़ी आवाजाही

Jaipur Tourism News: जयपुर के पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार.क्रिसमस डे के चलते बड़ी संख्या में पर्यटकों का मूवमेंट.जयपुर के पर्यटन स्थल आमेर फोर्ट,हवामहल,जंतर मंतर, जलमहल, अल्बर्ट हॉल और नाहरगढ़ फोर्ट पर बड़ी संख्या में पर्यटकों की आवाजाही.  

जयपुर के पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार.

Jaipur Tourism News: नव वर्ष के स्वागत और वर्ष 2023 की विदाई के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पिंक सिटी जयपुर पहुंच रहे हैं.आज क्रिसमस डे के चलते पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटक भ्रमण करने के लिए पहुंच रहे.

साथ ही एक दूसरे से मिलकर क्रिसमस डे की शुभकामनाएं दे रहे.दिसंबर महीने के अंतिम दिनों की छुट्टियों का लुफ्त उठाने पर्यटक पिंक सिटी जयपुर के भ्रमण पर पहुंच रहे.पर्यटको की आवाजाही से जयपुर शहर में पर्यटक वाहनों से जाम के हालात बने हुए हैं.

वहीं, जयपुर ट्रेफिक पुलिस यातायात व्यवस्था सुचारु बनाए रखने के लिए सड़कों पर मशक्कत करते देखे जा सकते हैं.क्योंकि एक पर्यटक से 50 लोगों को रोजगार मिलता है,ई-रिक्शा, रेस्टोरेंट, ट्रैवल एजेंसी, हैंडीक्राफ्ट, सांगानेरी प्रिंट समेत अन्य पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसाय तक पर्यटक पहुंचता है.जरूरत है तो राज्य सरकार को पर्यटन में सुविधा बढ़ाने की.

जयपुर गुलाबी शहर पर्यटकों से गुलाबी गुलजार

राजधानी जयपुर के पर्यटन स्थल आमेर फोर्ट, जलमहल, हवामहल जंतर मंतर, अल्बर्ट हॉल, नाहरगढ़ फोर्ट, झालाना जंगल सफारी, बायोलॉजिकल पार्क समेत अन्य पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार बने हुए हैं.बड़ी संख्या में पर्यटकों वाहनों की आवाजाही से जाम के हालात बने हुए हैं.बड़ी चौपड़ से लेकर आमेर फोर्ट तक पर्यटक वाहनों की रेलमपेल से रेंग रेंगकर चलते वाहनों से राहगीरों की भी परेशानी का सबक बना हुआ है.

दिसंबर की छुट्टियों का लुफ्त उठाने पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से पर्यटन उद्योग भी रौनक हो गए हैं.लोगों के रोजगार के संसाधन बढ़ने से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग खुश नजर आ रहे हैं.

पर्यटक गाइड का कहना है कि वर्ष 2023 की विदाई और नव वर्ष के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे.बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने से होटल व्यवसाय भी खुश नजर आ रहा है.जयपुर में करीब 2000 से अधिक छोटी से बड़ी होटलों के रूम फुल हो गए हैं.पर्यटकों को जयपुर में होटल का रूम लेने के लिए भी जूझना पड़ रहा है.वहीं, होटल व्यवसायिक द्वारा भी 20 से 30 प्रतिशत होटल के रूम का किराया बढ़ा दिया जाता है.साथ ही पर्यटकों से होटल में रूम के लिए भी मनमाना किराया वसूल रहे हैं.

 जयपुर में पर्यटकों की बड़ी समस्याएं

राजधानी जयपुर के पर्यटन स्थलों पर पहुंचने के लिए पर्यटकों को खांसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है,सड़कों के दोनों और अवैध अतिक्रमण के चलते आवाजाही में पर्यटकों को परेशानी हो रही है,एक पर्यटन स्थल पर जाने के लिए दो से तीन घंटे तक समय लगने से जाम में फंसे होने से पर्यटक परेशान हो रहे हैं. तो वहीं भारी वाहनों के संचालन से जाम के हालात और बढ़ जाते हैं.ट्रैफिक पुलिस को भारी वाहनों का डायवर्सन रूट करके यातायात संचालन में सुविधा सुचारू की जा सकती है.

 मूवमेंट होने की संभावनाएं

आमेर में पर्यटक वाहनों की पार्किंग की सुविधा नहीं मिलने से जूझते हुए देखे जा सकते हैं.साथ ही अवैध अतिक्रमण से रास्ते सकड़े हो रहे हैं.जरूरत है तो पार्किंग की सुविधा बढ़ाने और अवैध अतिक्रमण हटाने की ताकि पिंक सिटी जयपुर आने वाले पर्यटक एक अच्छी छवि लेकर जा सके.दिसंबर महीने के अंतिम 10 दिनों मे करीब 10 से 15 लाख पर्यटकों को का मूवमेंट होने की संभावनाएं जताई जा रही है क्योंकि रोजाना जयपुर में एक लाख के करीब पर्यटक पहुंच रहे हैं.

गोवा से अधिक पर्यटक जयपुर पहुंच रहे

वर्ष के अंतिम महीने दिसंबर की छुट्टियों का लुफ्त उठाने के लिए देसी ही नहीं विदेशी पर्यटक भी जयपुर पहुंचते हैं,ऐसे में इस बार गोवा से भी अधिक पर्यटक जयपुर पहुंच रहे हैं.

क्योंकि गोवा में समुद्र के अलावा और कुछ पर्यटक को देखने को नहीं मिल मिलता है,ऐसे में पर्यटक राजस्थान का रख कर रहे हैं.राजस्थान में हिस्टोरिकल पैलेस, जंगल सफारी, झीलों की नगरी, रेगिस्तान, हाथी सफारी, कैमल सफारी, हॉर्स सफारी समेत अन्य का लुफ्त उठाने पर्यटक पहुंचे रहे हैं.ऐसे में अब राज्य सरकार को इन पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की सुविधा बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि राजस्थान में आने वाला पर्यटक सुचारू रूप से पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकें.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में पहली बार हुई इस तरह की ब्रेन सर्जरी, इनकी रही बड़ी भूमिका

 

Trending news