राजस्थान में बाघिन टी-111 के 3 शावकों का हुआ नामकरण, सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कही ये खास बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1801866

राजस्थान में बाघिन टी-111 के 3 शावकों का हुआ नामकरण, सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कही ये खास बात

Jaipur News: राजस्थान के रणथम्भौर (Ranthambore) की बाघिन टी-111 के शावकों का नामकरण किया गया. इसकी जानकारी राजस्थान के सीएम गहलोत (CM Gehlot) ने अपने ट्वीटर हैंडल से दी. उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) को यादगार बनाने के लिए ये कदम उठाया गया.

 

राजस्थान में बाघिन टी-111 के 3 शावकों का हुआ नामकरण, सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कही ये खास बात

Jaipur: राजस्थान के रणथम्भौर (Ranthambore) की बाघिन टी-111 के 3 वर्ष के 3 शावकों का नामकरण किया गया. बताया जा रहा है कि इनमें से एक शावक का नाम पैरालंपिक पदक विजेता अवनी लेखरा (Avni Lekhra) के नाम पर रखा गया है. सीएम गहलोत (CM Gehlot) ने अपने ट्वीटर हैंडल से इसकी इसकी घोषणा की. CM Gehlot ने जानकारी दी कि अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) को यादगार बनाने के लिए बाघिन टी-111 (Tigress T-111) के दो साल के हो हुए 3 शावकों का नाम चिंरजीवी, चिरायु और अवनी रखा गया है.

इंदिरा गांधी ने की थी प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत

बता दें कि इनमें से एक का नाम 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स (commonwealth games) में स्वर्ण पदक विजेता Krishna Poonia के नाम पर बाघिन टी-17 का नाम कृष्णा रखा गया था. जिसके बाद अब पैरालंपिक पदक विजेता अवनी लेखरा (Avni Lekhra) के नाम पर एक और शावक का नाम अवनी रखा जाएगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट से जानकारी दी कि जब देश में बाघ समाप्त होने को थे, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने अप्रेल, 1973 में 'प्रोजेक्ट टाइगर' शुरू किया, जिससे भारी मात्रा में बाघ बढ़े. बताया जा रहा है कि पिछले एक महीने में Rajasthan के रणथंभौर में 6 शावकों ने जन्म लिया है. 

यह भी पढ़ें....

पाकिस्तान के बिजनेसमैन ने अंजू को गिफ्ट किया 40 लाख का फ्लैट, वीडियो आया सामने

Trending news