पद्म पुरस्कारों का ऐलान: राजस्थान के बहरूपिया बाबा समेत 110 को मिला पद्म श्री, देखे पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2078720

पद्म पुरस्कारों का ऐलान: राजस्थान के बहरूपिया बाबा समेत 110 को मिला पद्म श्री, देखे पूरी लिस्ट

Padma awards:  गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या को पद्म पुरस्कारों का ऐलान गुरुवार को किया गया है। इस बार, 132 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी गई है, जिनमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण, और पद्म श्री से सम्मानित हस्तियां शामिल हैं

पद्म पुरस्कारों का ऐलान: राजस्थान के बहरूपिया बाबा समेत 110 को मिला पद्म श्री, देखे पूरी लिस्ट

Padma awards:  गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या को पद्म पुरस्कारों का ऐलान गुरुवार को किया गया है. इस बार, 132 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी गई है, जिनमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण, और पद्म श्री से सम्मानित हस्तियां शामिल हैं. सूची में पांच पद्म विभूषण और 17 पद्म भूषण के साथ दो युगल भी शामिल हैं. इसके अलावा, 110 पद्म श्री पुरस्कारों का भी ऐलान किया गया है. इस साल के पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में 30 महिलाएं शामिल हैं, और सूची में आठ विदेशी व्यक्तित्व भी हैं, जो एनआरआई, पीआईओ, और ओसीआई श्रेणी में शामिल हैं. इसके अलावा, नौ मरणोपरांत पुरस्कारों का भी ऐलान किया गया है. इससे पहले, 23 जनवरी को सरकार ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कूर्परी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया था. पद्म विभूषण प्राप्तकर्ताओं में पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और दक्षिण के अभिनेता चिरंजीवी भी शामिल हैं.

इसके अलावा राजस्थान के तीन हस्तियों को पद्म श्री मिले है. जो इस प्रकार है.

1. 81 साल के जानकीलाल जिन्हें भीलवाड़ा के बहरूपिया बाबा कहा जाता है, बहरूपिया कलाकार हैं.

2. अली मोहम्मद और गनी मोहम्मद - बीकानेर के तेजरासर गांव के रहने वाले इन दो भाईयों की ये जोड़ी ने संगीत के शोबे में ग़ज़ल संगीत के साथ मांड गायकी को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया है.

3. लक्ष्मण भट्ट तैलंग - 93 साल के सुविख्यात ध्रुवपदाचार्य पंडित लक्ष्मण भट्ट तैलंग जिनका पूरा जीवन ध्रुपद गायक की कला को दुनिया भर में एक खास पहचान दिलाने में निकल गया.

 4. माया टंडन - 85 साल की जेके लोन अस्पताल की पूर्व अधीक्षक रही डॉ. माया टंडन सड़क सुरक्षा के लिए काम करती हैं. सहायता संस्था की अध्यक्ष हैं जो रिटायर होने के बाद 1995 से सड़क हादसों में घायल हुए लोगों की जान बचाने में जुटी हुई हैं.

fallback

 

Trending news