14 से 16 जुलाई तक जयपुर आयोजित किया जाएगा राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1768833

14 से 16 जुलाई तक जयपुर आयोजित किया जाएगा राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट

पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने आज सचिवालय में पर्यटन अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं का समय क्रियान्वयन और लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने के दिशा निर्देश दिए.

14 से 16 जुलाई तक जयपुर आयोजित किया जाएगा राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट

पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने आज सचिवालय में पर्यटन अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं का समय क्रियान्वयन और लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने के दिशा निर्देश दिए. राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का तीसरा संस्करण की तैयारियों को लेकर मंत्री को फीडबैक दिया.

पर्यटन को बढावा देने पर कार्य—

पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही प्रदेश की कला,संस्कृति और प्राचीन विरासत को देश दुनिया में नई पहचान दिलाने के साथ काम कर रही है. मंत्री सिंह ने कहा राजस्थान में पर्यटन के विकास की अपार संभावनाएं हैं. राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. साथ ही पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा पर्यटन को उद्योग का दर्जा, नई पर्यटन नीति और पर्यटन विकास कोष की राशि में इजाफा सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है. राज्य में पर्यटन गतिविधियों को न केवल गति मिल रही है बल्कि निवेश के नए द्वार भी खुले है. साथ ही लाखों लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी मिल रहा है. उन्होंने अधिकारियों को मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए. साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समय लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने का काम करे.

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट को लेकर उत्साह—

पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश पर पर्यटन क्षेत्र के लिए अनेक सुविधाएं और रियायतें देने का काम किया है. पर्यटन क्षेत्र को और अधिक विकसित करने के लिए सरकारी और गैर सरकारी दोनों क्षेत्रों द्वारा प्रयास किए जा रहे है. पर्यटन विभाग द्वारा घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का आयोजन किया जा रहा है. राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का तीसरा संस्करण 14 से 16 जुलाई तक जयपुर में आयोजित किया जाएगा. इस बार आरडीटीएम की थीम ''सस्टेनेबल टूरिज्म'' होगी. मार्ट को सफल और यादगार बनाने के लिए पर्यटन विभाग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है. राठौड ने कहा कि आने वाले सालों में हम घरेलू पर्यटन को उच्चस्तर पर ले जाना चाहते हैं. इस मार्ट में देश भर के ट्रैवल प्लानर और टूर ऑपरेटर पहुंचेंगे. यह डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों और टूर ऑपरेटरों सहित देश के ट्रैवल एजेंटों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच देगा.

समीक्षा बैठक में चर्चा

बैठक में प्रदेश के प्राचीन स्मारकों व पर्यटन स्थलों के जिर्णोद्धार के लिए किये जा रहे कार्यो की प्रगति, बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन और उनकी वर्तमान स्थिति, विभाग की लंबित योजनाओं की प्रगति, RTDM के आयोजन की तैयारियों, विभाग द्वारा किए गए और आगे किए जाने वाले कार्यों, आगे होने वाले कार्यक्रमों के इवेंट मैनेजमेंट, 12 क्रियेटिव्स फिल्में, टीवी चैनल टेंडर प्रक्रिया, लघु फ़िल्में, ट्रेन रैप विज्ञापन प्रस्ताव, स्काई डाइविंग प्रस्ताव, महाराजा सूरजमल पैनोरमा, लोहागढ़ भरतपुर के उद्घाटन, महाराजा सूरजमल पैनोरमा डीग, महाराजा सूरजमल म्यूजियम डीग, जलमहल डीग में लाइट एंड साउंड शो सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई. बैठक में पर्यटन विभाग की पर्यटन निदेशक डॉ.रश्मि शर्मा, विशिष्ठ सचिव संजय शर्मा, मुख्य लेखाधिकारी गार्गी सिंह, संयुक्त निदेशक (निवेश) पवन कुमार जैन, संयुक्त निदेशक (विकास) राजेश कुमार शर्मा, संयुक्त निदेशक (प्रचार) सुमिता सरोच सहित अन्य अधिकरी भी मौजूद रहे.

यह भी पढे़ं- 

Viral Video: शख्स ने मुक्के से 'सुजा' दिया किंग कोबरा का मुंह, रोने लगा बेचारा नागराज

क्या सच में नमक का घेरा पार नहीं कर पाता है कोबरा? हिला कर रख देगी Video की सच्चाई!

Trending news