Rajasthan Royals: जब यूसुफ पठान के सबसे तेज शतक के बावजूद हार गई थी राजस्थान रॉयल्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1606891

Rajasthan Royals: जब यूसुफ पठान के सबसे तेज शतक के बावजूद हार गई थी राजस्थान रॉयल्स

Rajasthan Royals: क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. इसमें किसी भी बॉल पर कुछ भी हो सकता है. इसमें सिंगल-डबल रन के सहारे मैच जीता जा सकता है, तो कभी-कभी सेंचुरी या डबल सेंचुरी लगाकर भी मैच हाथ से निकल जाता है. हम आज आपको बताएंगे राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए उस मैच के बारे में, जिसमें यूसुफ पठान की ओर से आईपीएल की सबसे तेज सेंचुरी लगाने के बाद भी राजस्थान रॉयल्स ने चार रन से मैच खो दिया था.

 

Rajasthan Royals: जब यूसुफ पठान के सबसे तेज शतक के बावजूद हार गई थी राजस्थान रॉयल्स

Rajasthan Royals: आईपीएल-16 की शुरुआत होने जा रही है. दर्शकों में इसे लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. टीमों भी अपने-अपने मुकाबलों को लेकर तैयार हैं. लेकिन आईपीएल में आपको ऐसे भी मैच देखने को मिलेंगे, जिसमें अच्छे प्रदर्शन के बावजूद कई टीमों को हार का मुंह देखना पड़ जाता है. 

इसी तरह का एक शानदार मैच 13 अप्रैल 2010 को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच खेला गया. इस रोमांचक मुकाबले में यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) ने कैसे धमाल मचाया था. मैच में पठान ने आईपीएल (IPL) इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया था. बता दें कि यूसुफ़ ने मात्र 37 गेंदों में सेंचुरी जड़कर इतिहास रच दिया था. हालांकि इसके बावजूद टीम को जीत नसीब नहीं हुई थी. टीम मुंबई इंडियंस से 4 रनों से हार गई थी. तो आख़िर क्या हुआ था उस मुकाबले में आइए जानते हैं...

ऐसे की हुई मुंबई इंडियंस की शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी मुंबई इंडियंस को उनके सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने तेज शुरुआत दिलाई. दोनों बैट्समैनों ने आते ही राजस्थान के गेंदबाजों पर धावा बोल दिया. उन्होंने शुरुआती 4 ओवरों में ही 38 रन ठोक दिए.

इस दौरान टीम ने सनथ जयसूर्या (14 गेंदों में 23 रन) को खो दिया. लेकिन सचिन और आदित्य तरे (Aditya Tere) ने रन रेट नीचे नहीं होने दिया. देखते ही देखते टीम का स्कोर 6.1 ओवरों में ही 69 पहुंच गया. तभी मुंबई इंडियंस का दूसरा विकेट सचिन के रूप में गिर गया. अभी मुंबई की टीम के स्कोर में एक रन और जुड़ा था, कि टीम का तीसरा विकेट भी गिर गया. तरे (13 गेंदों में 23) रन बनाकर पबेलियन चलते बने. इसके बाद सौरभ तिवारी (Saurabh Tiwari) और रायडू ने आते ही आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की. देखते-ही-देखते स्कोर मुंबई का स्कोर 150 के पार निकल गया आखिरकार मुंबई ने अपना स्कोर 212 रनों पर रोक दिया. 

राजस्थान की बहुत घटिया शुरुआत

बड़े टारगेट का दबाव राजस्थान के बल्लेबाजों पर साफ दिखता रहा. टीम ने अपना पहला विकेट 0 पर ही खो दिया, इसके बाद टीम का स्कोर 38 पहुंचा, तभी ओझा के रूप में टीम को दूसरा झटका लगा. इसके बाद स्मिथ भी 22 रन बनाकर चलते बने. झुनझुनवाला भी (14) रन बनाकर पबेलियन लौट गए. टीम के 4 विकेट सिर्फ़ 66 रनों पर ही गिर गए.

यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) और पारस डोगरा का पलटवार

यूसुफ पठान ने आते ही चौके-छक्कों की बरसात शुरू कर दी. और देखते ही देखते मैच का पासा पलट दिया. दूसरे छोर से पारस डोगरा (Paras Dogra) भी गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े. इस बीच यूसुफ पठान ने सिर्फ 21 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. इसके बाद पठान और आक्रामक हो गए. उन्होंने जयसूर्या के 17वें ओवर में 2 छक्के और 1 जड़ दिया. साथ ही उन्होंने आईपीएल इतिहास का सबसे तेज़ बना डाला. उन्होंने 37 गेंदों में शतक जड़ दिया था.

यूसुफ पठान ने आउट होने से पहले (37 गेंदों में 100) रन बनाए थे. इसके बाद वो अगले ओवर की पहली ही गेंद पर आउट हो गए, और मैच का पासा फिर से पलट गया. लेकिन दूसरे छोर पर से पारस ने उसी ओवर में 2 छक्के और 2 चौके जड़ कर फिर सबको चौंका दिया और ओवर में कुल 21 रन बनाए. इस सब के बावजूद राजस्थान 208 रन  ही बना सकी और चार रन से मैच खो दिया था.

Trending news