Rajasthan- वैलेंटाइन डे पर राजस्थान के स्कूलों में छात्र करेंगे माता- पिता की पूजा, 2018 में कांग्रेस सरकार ने किया था फैसले को निरस्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2084911

Rajasthan- वैलेंटाइन डे पर राजस्थान के स्कूलों में छात्र करेंगे माता- पिता की पूजा, 2018 में कांग्रेस सरकार ने किया था फैसले को निरस्त

valentine day 2024: भजनलाल सरकार आए दिन नए नए फैसले लेकर जनता को चौंका रही है. 'मातृ पितृ पूजन दिवस' को नए शैक्षणिक सत्र के कैलेंडर में शामिल किया जाएगा.

valentine day 2024

valentine day 2024: भजनलाल सरकार आए दिन नए नए फैसले लेकर जनता को चौंका रही है. राज्य सरकार का हाल ही में लिया हुआ एक और फैसला इस वक्त चर्चा का विषय बना हुआ है. राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बीते दिनों  सरकारी और निजी स्कूलों  से रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में उन्होंने वैलेंटाइन डे को  'मातृ-पितृ पूजन दिवस' मनाने को लेकर चर्चा की.  उन्होंने  बैठक में कहा कि 'मातृ पितृ पूजन दिवस' को नए शैक्षणिक सत्र के कैलेंडर में शामिल किया जाएगा.

दिलावर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''यह सच है कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत हमारे देश में नहीं हुई. देश में जिस तरह से इसे मनाया जाता है, वह भी सही नहीं है.  उन्होंने राज्यसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी का हवाला देते हुए कहा कि, जब वे शिक्षा मंत्री थे तो, उन्होंने इस दिन स्कूलों में 'मातृ पितृ पूजन दिवस' शुरू करने का विचार किया था.  जिस पर अब हम अध्ययन करेंगे. हालांकि, इस बार समय कम है, लेकिन, अगले साल हम इस पर काम करेंगे.''
उन्होंने कहा, "माता-पिता की पूजा की जानी चाहिए. वे ही हैं, जो हमें ब्रह्मांड में लेकर आए हैं."

कांग्रेस ने 2019 में आदेश को किया था निरस्त
पिछली वसुंधरा राजे सरकार ने अप्रैल 2018 में 14 फरवरी को हर स्कूल में 'मातृ पिता पूजन दिवस' मनाने के आधिकारिक आदेश जारी किए थे. लेकिन, इसके बाद 2018 में कांग्रेस सरकार बनने के तुरंत बाद इसमें बदलाव किया गया. तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इस आदेश को लागू नहीं किया. अब दिलावर पुराने आदेश को नए सिरे से लागू करने की तैयारी में हैं.

वहीं र्व्यवहार करने वाले शिक्षकों  को लेकर भी उन्होंने कहा कि, दुर्व्यवहार करने वाले शिक्षकों और अधिकारियों की संपत्तियों पर बुलडोजर चलाया जाएगा. गड़बड़ी करने वाले शिक्षकों और अधिकारियों को चिह्नित करने का काम शुरू हो गया है. वक्त आने पर उन पर गाज गिरनी तय है. 

राज्य के स्कूलों में 'सूर्य नमस्कार' अनिवार्य करने को लेकर दिलावर ने कहा, "सूर्य भगवान अंधकार दूर करते हैं, सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करते हैं. इसी वजह से स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य करने का फैसला किया गया है."

Trending news