भागवान जगन्नाथ की झुंझुनूं के चिड़ावा में निकाली गई रथ यात्रा, जगह-जगह पुष्प वर्षा से हुआ स्वागत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1474850

भागवान जगन्नाथ की झुंझुनूं के चिड़ावा में निकाली गई रथ यात्रा, जगह-जगह पुष्प वर्षा से हुआ स्वागत

झुंझुनूं के चिड़ावा में श्री हरिनाम संकीर्तन प्रचार मंडल के तत्वावधान तथा प्रवासी खींवसिका परिवार के सौजन्य से चल रहे दो दिवसीय भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा का भंडारे के साथ समापन हुआ.

 

भागवान जगन्नाथ की झुंझुनूं के चिड़ावा में निकाली गई रथ यात्रा, जगह-जगह पुष्प वर्षा से हुआ स्वागत

चिड़ावा: झुंझुनूं के चिड़ावा में  इससे पहले भगवान श्री जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के विग्रहों को विधिवत विराजित कराया गया. यहीं पर मधुबन आश्रम ऋषिकेश के स्वामी परमानंद प्रभु और उनके साथ आए संतों ने शृंगार किया. प्रवासी खींवसिका परिवार के सदस्य बैंकॉक प्रवासी विनय कुमार, शकुंतला केडिया तथा मुंबई प्रवासी प्रेम कुमार, कुसूम केडिया परिवार ने पंडितों के आचार्यत्व में विग्रहों की पूजा अर्चना की.

 इसके बाद हरे कृष्ण-हरे राम का संकीर्तन तथा ढोल-नगाड़ों पर झूमते हुए श्रद्धालुओं ने सबसे पहले नगर सेठ श्री कल्याण प्रभु के फेरी लगाई. इस दौरान मंदिर के सामने मंदिर महंत महेश पुजारी पं. हीरालाल शास्त्री के सानिध्य में भगवान श्रीजगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की पूजा अर्चना की गई. इसके बाद यात्रा विवेकानंद चौक, पुरानी तहसील रोड, कबूतरखाना बस स्टैंड होते हुए पिलानी रोड स्थित वृंदावन फॉर्म हाउस पहुंची. जहां पर भगवान श्री जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के विग्रहों को मंत्रोच्चार के मध्य मंदिर के गर्भ गृह में विराजित कराया गया. 

यात्रा के दौरान श्रद्धालु 30 मीटर लंबी रस्सी से रथ को खींचते नजर आए, वहीं, पूरे रास्ते में मधुबन आश्रम ऋषिकेश के स्वामी परमानंद प्रभु और उनके साथ आए संतों ने हरे रामा-हरे कृष्ण के साथ अन्य धार्मिक धुनों के साथ गीत संगीत पर जमकर नृत्य किया. यात्रा के दौरान श्री राधाकृष्ण, श्री शिव भगवान और श्री हनुमानजी की भी सजीव झांकी शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र रही.

 इस मौके पर पूर्वी अग्रवाल सम्मेलन के प्रांतीय अध्यक्ष झंडीप्रसाद हिम्मतरामका, श्री रामलीला परिषद अध्यक्ष प्रमोद अरड़ावतिया, सचिव सुशील पदमपुरिया, श्याम जांगिड़, संदीप हिम्मतरामका, सुरेंद्र शर्मा, पवन पांडे, सुरेंद्र पारीक, आरके केडिया, महेश कुमार धन्ना, श्याम जांगिड़, श्यामसुंदर पुजारी, दीपक टेलर, नवीश शर्मा, प्रकाश, कैलाश, सत्येंद्र कौशिक, आशीष मिश्रा सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे. वहीं यात्रा के समापन के बाद वृंदावन फार्म हाउस में भंडारा हुआ. जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया.

विभिन्न संगठनों ने दिया यात्रा में सहयोग
पूर्वी राजस्थान अग्रवाल सम्मेलन के प्रांतीय अध्यक्ष झंडीप्रसाद हिम्मतरामका ने बताया कि इस आयोजन में विभिन्न संगठनों ने सहयोग दिया है। गायत्री परिवार के सदस्य विद्याधर सोनी, गोपीराम सैनी, चंद्रपाल मास्टरजी, सांवरमल पोस्टमैन, महेंद्र बदनगढिया, महावीर और होशियार के अलावा प्रभात फेरी से देवानंद चौधरी, सुभाष पंवार, अशोक वर्मा व उनके साथियों ने व्यवस्था बनाने और पूरे रास्ते में फलों का प्रसाद वितरण में सहयोग दिया.

 इसके अलावा श्री श्याम सखी दरबार की संयोजिका रेखा हिम्मतरामका, संगीता हिम्मतरामका, ममता हिम्मतरामका, पिंकी केडिया, मंजू भालोठिया समेत अन्य महिला सदस्यों ने भी आयोजन में सहयोग दिया। विवेकानंद ​मित्र परिषद के कार्यकर्ताओं के अलावा भाजयुमो अध्यक्ष अशोक शर्मा की अगुवाई में युवा कार्यकर्ताओं ने भी व्यवस्था में सक्रिय सहयोग दिया, गांधी चौक में हिम्मतरामका परिवार तथा ओमप्रकाश मंड्रेलिया परिवार की ओर से विशेष आरती भी की गई. वहीं, भंडारे में देर शाम तक हजारों की संख्या में प्रसाद ग्रहण किया.

रिपोर्टर- संदीप केडिया

ये भी पढ़ें- Raju Thehat murder case: राजू ठेहट मर्डर केस में अबतक का सबसे बड़ा खुलासा, रातभर झुंझुनूं के इस मंदिर में आरोपियों ने ली थी शरण​

 

 

Trending news