जोधपुर, जैसलमेर रेलखंड पर यातायात बहाल करने के प्रयास तेज, डीआरएम ने संभाला मोर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1278520

जोधपुर, जैसलमेर रेलखंड पर यातायात बहाल करने के प्रयास तेज, डीआरएम ने संभाला मोर्चा

लोहावट में भारी बरसात के कारण उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के जैसलमेर रेल मार्ग पर गुरुवार को दूसरे दिन भी रेल यातायात ठप रहा. 

 

जोधपुर, जैसलमेर रेलखंड पर यातायात बहाल करने के प्रयास तेज, डीआरएम ने संभाला मोर्चा

लोहावटः  रेल खंड पर लोहावट से फलौदी स्टेशनों के बीच पांच स्थानों पर पानी के तेज बहाव से पटरियों के नीचे से मिट्टी बह गई है. रेल मार्ग पर रेल यातायात बहाल करने के लिए रेल प्रशासन ने युद्ध स्तर पर राहत कार्य शुरू कर दिया है और जल्दी ही ट्रेनों का संचालन शुरू होने की उम्मीद है.  मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बुधवार को लोहावट फलौदी रेल मार्ग पर पटरियों के नीचे से मिट्टी और कंक्रीट खिसकने की सूचना मिलते ही रेल संचालन रुकवाया और वस्तु स्थिति का जायजा लेने के लिए अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज गुप्ता व वरिष्ठ मंडल इंजीनियरिंग(सेंट्रल) अंशुल सारस्वत को भेजा. जिन्होंने वहां पहुंच कर प्रभावित स्थलों का जायजा लिया और रेलवे ट्रैक के रखरखाव का कार्य शुरू करवाया.

बाद में खुद मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय बुधवार देर रात उत्तर-पश्चिम रेलवे मुख्यालय से आए विशेष दल और मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्पेशल ट्रेन से लोहावट पहुंची और चल रहे राहत कार्य का जायजा लिया और इस कार्य को निर्धारित मानकों के अनुरूप शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने ट्रैक दुरुस्त करने में लगे कर्मचारियों से बातचीत की.

जोधपुर से लोहावट गई स्पेशल ट्रेन में डीआरएम के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज गुप्ता, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी शिखर बी मारू वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) मुकेश कुमार मीणा वरिष्ठ मंडल अभियंता (सेंट्रल) अंशुल सारस्वत, वरिष्ठ मंडल अभियंता (ईस्ट) मनोहर सिंह, वरिष्ठ मंडल अभियंता (वेस्ट) योगेश कुमार सहित अनेक अधिकारी और निरीक्षक प्रभावित स्थानों पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया.

जल भराव,दलदल और संकरे रास्ते से आ रही है बाधा
डीआरएम ने बताया कि अत्यधिक बारिश से क्षेत्र में भारी जलजमाव और दलदल की स्थिति, कटाव वाले क्षेत्रों में दोनों तरफ मार्ग की चौड़ाई कम होने से मशीनों को प्रभावित स्थानों पर पहुंचाने में समस्या उत्पन्न हो रही है. इसके बावजूद तीन स्थानों पर ट्रक के नीचे मिट्टी और कंक्रीट बिछाने का काम पूरा करवा लिया गया है. जल्द ही शेष स्थानों पर भी मरम्मत का काम पूरा कर जल्द से जल्द इस मार्ग पर रेल यातायात शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है.

प्रभावित परिवारों को दी सहायता राशि और राशन सामग्री
डीआरएम पांडेय ने लोहावट से फलोदी के बीच क्षतिग्रस्त रेल मार्ग का जायजा लेने के दौरान आसपास के इलाकों में भी पहुंचे जहां भारी बरसात के कारण अनेक परिवार प्रभावित हुए इन परिवारों के प्रति सहानुभूति प्रकट करते हुए उन्होंने ना केवल उन्हें रात राशन सामग्री उपलब्ध करवाई बल्कि उत्तर पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की ओर से प्रभावित परिवारों को दस हजार रुपए की सहायता राशि भी प्रदान की.

रेल यातायात तीसरे दिन भी रहा बाधित
जोधपुर जैसलमेर रेलखंड पर जलभराव की स्थिति के कारण गुरुवार को तीसरे दिन भी रेल यातायात पूरी तरह से ठप रहा। इस खंड पर जोधपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 14810 / 14809, 04826/14826 जोधपुर-जैसलमेर-जोधपुर एक्सप्रेस गुरुवार को भी रद्द रही. इधर काठगोदाम से चलकर जैसलमेर जाने वाली ट्रेन नंबर 15014 रानीखेत एक्सप्रेस को भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर ही रद्द कर दिया गया. इसी प्रकार जैसलमेर से चलकर जम्मू तवी को जाने वाली गाड़ी संख्या 14645 शालीमार एक्सप्रेस को गुरुवार को जोधपुर से संचालित किया गया.

रिफंड की व्यस्था
हालांकि रेल प्रशासन ने रद्द की जा रही ट्रेनों के यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिए अपने स्तर पर बसों की व्यवस्था खानपान और सुरक्षा के इंतजाम किए हैं इसके बावजूद ट्रेन रद्द होने पर यात्रियों को टिकट के रिफंड की व्यवस्था भी की है इसके अलावा रद्द की जा रही गाड़ियों की सूचना आरक्षित टिकट धारकों के मोबाइल पर मैसेज के द्वारा दी जा रही है.

हेल्प लाइन नंबर जारी
रेल प्रशासन ने भारी बरसात के कारण उपजी परिस्थितियों के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा हेतु विशेष कंट्रोल रूम बनाकर तीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिस पर प्रभावित यात्री किसी भी समय सहायता के लिए कॉल कर सकते हैं. यह नंबर हैं- 7849832262,02912431646 व 02912654993.

ये भी पढ़ें- जब भूखे बच्चे खाना मांगते हैं, तो एक गरीब मां की आत्मा मर जाती है

एक सोने के बिस्किट का दाम, 10 हजार, सीकर का युवक जो सोने की तस्करी में फंसा

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news