Shukrawar Ke Upay: लक्ष्मी वृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन इन 6 चीजों का करें दान, दुर्भाग्य हो जाएगा दूर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2123702

Shukrawar Ke Upay: लक्ष्मी वृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन इन 6 चीजों का करें दान, दुर्भाग्य हो जाएगा दूर

Shukrawar Ke Upay: मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा करनी चाहिए साथ ही शुक्रवार के दिन ये उपाय कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं. जानें कौन कौन से है ये खास उपाय.

Shukrawar Ke Upay: लक्ष्मी वृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन इन 6 चीजों का करें दान, दुर्भाग्य हो जाएगा दूर

Shukrawar Ke Upay:  शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. यही वजह है की शुक्रवार के दिन को मां लक्ष्मी की विशेष पूजा और व्रत  नियम के साथ रखने रखते है. कहा जाता है सुख और ऐश्वर्य की देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ विशेष उपाय करने से हमेशा मेहरबान रहती है.

शुक्रवार को करें ये उपाय (Do these remedies on Friday)

माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है. शास्त्रों में लक्ष्मी मां को धन की देवी माना गया है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा करनी चाहिए साथ ही शुक्रवार के दिन कुछ उपाय कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं.

कहा गया है कि जिस जातक पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है ऐसे जातक को कभी पैसों की तंगी नहीं होती और घर में सुख-शांति बनी रहती है. वहीं शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को भी समर्पित है. शुक्र ग्रह को भी धन, प्रेम का कारक माना जाता है. इस दिन कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के साथ-साथ शुक्र ग्रह को भी मजबूत करते हैं. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको शुक्रवार के संध्याकाल में ही उनको प्रसन्न करना होगा.

कमल का फूल है बड़ा कमाल... 

fallback

कमल के फूल से अपार धन-दौलत पा सकते है. इसलिए तो कमल के फूल को कमाल का फूल भी कहा जाता है. धन की देवी लक्ष्मी माता को अत्यंत प्रिय है और उससे लक्ष्मी मत खुश और प्रसन्न किया जाता है.

शुक्रवार के  दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग के कपड़े धारण कर लें. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा कर उन्हें कमल का फूल अर्पित करें. मान्‍यता है कि कमल का पुष्प नकारात्मक शक्त‌ियों को दूर करता है.

इसे देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित किया जाए तो घर में बुरी शक्त‌ियां नहीं आतीं और घर में लक्ष्मी का आगमन होता है. कमल के पुष्प पर देवी लक्ष्‍मी का वास है. मान्‍यता है कि जो लोग अपने घरों में कमल पुष्प से पूजा करते हैं, उनके घर में देवी लक्ष्मी का वास रहता है और घर धन, अन्‍न से भरा रहता है.

घर मुख्य द्वार रखें स्वच्छ

fallback

कहते हैं जिस घर में साफ-सफाई होती है मां लक्ष्मी वहां निवास करती है. इसी वजह से शुक्रवार के दिन घर के मेन गेट को एकदम साफ सुथरा रखें और गंगाजल का छिड़काव करें. इसके साथ ही दरवाजे पर शुभ-लाभ और स्वास्तिक बनाएं. मां लक्ष्मी घर के मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं.

शाम को घर में न रखें अंधेरा

fallback
कहते हैं कि शाम का समय मां लक्ष्मी के आगमन का समय होता है. इस समय पूरे घर की लाइट को जला कर रखें. घर के किसी कोने में भी अंधेरा नहीं रहना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास  होता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती. शाम को 5 बजे से लेकर रात 8 बजे का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इस दौरान दीपक जलाने से माता लक्ष्मी का आगमन होताहै.

गाय को खिलाएं रोटी

fallback
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन सुबह गाय को रोटी खिलानी चाहिए. कोशिश करे कि रोटी के साथ गुड़ मिलाकर खिलाएं.  इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी. जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

 

शुक्रवार के दिन करें इन 6 चीजों काल करें दान

शुक्रवार के दिन आप गरीबों या जरूरतमंदों को वस्त्र दान अवश्य करें. कहा गया हैं कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं. यदि आपके कारोबार ठीक नहीं चल रहा है तो गरीब व्यक्तियों को वस्त्र दान जरूर करें.

 

 शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी को सुगंधित फूल चढ़ाएं और उनका दान भी करें. इस खास उपाय को करने से घर में हमेशा धन भरा रहेगा.

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद किसी गरीब और असहाय व्यक्ति को अनाज का दान करें. अन्न दान करने से घर में हमेशा अन्नपूर्णा माता की कृपा बरसती रहेगी.

शुक्रवार के दिन गुड़ का दान करना भी बहुत शुभ और लाभकारी माना गया है.बिगड़े काम बनते हैं साथ में घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.

 मां लक्ष्मी को श्रृंगार बेहद पसंद है. ऐसे में शुक्रवार के दिन  श्रृंगार का सामान चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन सदैव सुखी में व्यतित होता है.

इसके अलावा शुक्रवार के दिन चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री का दान करें. वहीं शुक्रवार के दिन चींटियों और गाय को आटा खिलाने से शुक्र देव के साथ मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता)

 

Trending news