Guruwar ke upay : गुरुवार को कर लें ये उपाय, भगवान विष्णु संग विराजेंगी मां लक्ष्मी, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2042596

Guruwar ke upay : गुरुवार को कर लें ये उपाय, भगवान विष्णु संग विराजेंगी मां लक्ष्मी, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा

Guruwar Ke Upay: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. जानते है गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से क्या फल मिलता हैं.

Guruwar ke upay : गुरुवार को कर लें ये उपाय, भगवान विष्णु संग विराजेंगी मां लक्ष्मी, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा

Guruwar Ke Upay , Thursday remedies :  साल 2024 का चौथा दिन 4 जनवरी गुरुवार है. हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. जानते है गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से क्या फल मिलता हैं.

गुरुवार के दिन करें ये उपाय (Do these remedies on Thursday)

हिंदू धर्म में भगवान विष्णु ब्रह्मांड के पालनहार हैं. माना जाता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से भगवान विष्णु के साथ उनकी पत्नी लक्ष्मी दोनों की विशेष कृपा बरसती है, ऐसे में हम आपको गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताते हैं, जिससे धन की परेशानी,  लंबे वक्त से चले आ रहे कर्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाएगी.

केले की जड़ की करें पूजा

हिंदू धर्म में पेड़-पौधों में भी देवताओं का वास माना गया है. तुलसी, पीपल और केले के पेड़ की पूजा करना अत्यंत शुभ माना गया है.  घर में तुलसी के पौधे के अलावा केले का पेड़ लगाना कई दुख और संकट से छुटकारा दिलाता है.  

केले की जड़ में भगवान बृहस्पति का स्थान होता है. केले की जड़ को पीले धागे में बांधकर धारण करने से बृहस्पति मजबूत होता है. केले की जड़ को जल अर्पित करने से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है. यह दिन ब्रह्मांड की रक्षा करने वाले भगवान विष्णु को भी समर्पित है. इसलिए भक्त इस दिन व्रत रखते हैं और देवताओं के साथ-साथ केले के पेड़ की भी पूजा करते हैं, जिसे बृहस्पति देव का निवास कहा जाता है.

गुरुवार के दिन पीली चीजों को करें दान 

गुरुवार के दिन किसी जरूरतमंद को अन्न, वस्त्र या धन का दान करें. ऐसा माना जाता है कि सोने, हल्दी, चना, पीले फल और गुड़ जैसी पीली चीजों को जरूरतमंदों को दान करना इन दिन बहुत शुभ माना जाता है. 

गुरुवार के दिन पीले वस्त्र धारण करें

बता दें कि गुरुवार के दिन पीला रंग बेहद शुभ माना जाता है. इसलिए इस दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के वस्त्र धारण किए जा सकते हैं. यदि आप पीले वस्त्र नहीं पहन सकते तो पीले रंग का रुमाल या कोई कपड़ा अपने पास रख सकते हैं.

बृहस्पति मंत्र का जाप करें 

बृहस्पति गुरु का संस्कृत नाम है, जिसे गुरुवार का स्वामी ग्रह माना जाता है. बता दें कि गुरुवार के दिन बृहस्पति मंत्र का जाप करने से आपका भाग्य चमकने लगता है और आपकी कर्ज की समस्या समाप्त हो जाती है.

अगर आप अपने करियर या कारोबार को नया आयाम देना चाहते हैं, तो गुरुवार के दिन निकटतम लक्ष्मी नारायण मंदिर जाकर भगवान विष्णु की पूजा करें. इस समय 7 हल्दी की गांठ धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को अर्पित करें. इस उपाय को करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

 घर में केले के पौधे लगाने के लाभ

केले का पौधा घर में लगाने से बृहस्पति से जुड़ी तमाम समस्याए दूर होती हैं. जिस घर में केले का पेड़ की पूजा की जाती है उस घर के संतान हमेशा सुखी और हर संकटों से दूर रहते हैं. शादी-शुदा जीवन की कठिनाइयां नहीं आती हैं. कई तरह के बड़े रोगों से मुक्ति मिलती है. 

बृहस्पतिवार को प्रातः काल स्नान करके पीले वस्त्र धारण करें. इसके बाद केले के पौधे में जल डालें, और केले के पौधे की नौ बार परिक्रमा करें.
पौधे के सामने गुड़ और चने का भोग लगायें  इसके बाद वहां पर बैठकर बृहस्पति अथवा श्री हरि विष्णु के मन्त्रों का जाप करें. चढाएं हुए प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें और दूसरों को भी बांटें. 

केले के पौधे को लगाने वक्त रखें सावधानियां 

घर के मुख्य द्वार पर केले के पौधे को भूलकर भी न लगाएं.
पौधे को घर के पिछले हिस्से में ही लगाएं.
केले के पौधे के आसपास साफ-सफाई रखें.
केले के तने में लाल धागा बांधकर रखें.

 

Trending news