इन 6 चीजों पर ना रखें कदम, जीवनभर होगा नुकसान!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2067972

इन 6 चीजों पर ना रखें कदम, जीवनभर होगा नुकसान!

Jyotish:  सनातन धर्म में प्रकृति की हर एक चीज की पूजा की जाती है, जिसके अनुसार कुछ चीजों को पैर से स्पर्श करने से माना किया गया है.

इन 6 चीजों पर ना रखें कदम, जीवनभर होगा नुकसान!

Jyotish: हिंदू धर्म में पाप और पुण्य को लेकर बहुत कुछ बताया गया है. ऐसे में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनकों पैर से छूना नहीं चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करना पाप होता है. 

पद्म पुराण में इन बातों के बारे में जानने के लिए मिलता है. जानिए ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं, जिन्हें पैर से स्पर्श करने के लिए शास्त्रों में मना किया गया है. कहते हैं कि इन चीजों को अगर इंसान पैर से छूता है, तो वह पाप का भागीदार होता है. 

शंख 
कहा जाता है कि शंख को कभी भी पैर से छूना नहीं चाहिए क्योंकि इसमें देवी लक्ष्मी वास करती है. यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

खाने-पीने की चीज 
खाने पीने की चीजों को पैर से नहीं छूना चाहिए. इसके साथ ही पूजा या हवन से जुड़ी चीजों को भी कभी पैर से स्पर्श नहीं करना चाहिए. 

गाय
हिंदू धर्म में गाय की माता के रूप में पूजा की जाती है. इस वजह से गाय को कभी पैर नहीं लगाना चाहिए. गाय को पैर लगाने से बुद्धि नष्ट होती है. 

झाड़ू
झाड़ू को कभी भी पैर से नहीं छूना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आने लगती है क्योंकि झाड़ू में लक्ष्मी का वास होता है.

तुलसी के पत्ते 
हिंदू धर्म में तुलसी के पत्ते का काफी महत्व है. इसकी पूजा की जाती है. इसको कभी भी पैर से नहीं स्पर्श करना चाहिए इसको पैर से छूने से पाप लगता है. 

पीतल के बर्तन
पीतल के बर्तन सूर्य का प्रतिनिधित्व करते हैं. ऐसे में इन बर्तनों को पैर से स्पर्श नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका चंद्रमा कमजोर होता है. 

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)

यह भी पढ़ेंः कैसे बनता है कुंडली में पितृ दोष? जानें इसको दूर करने के उपाय

यह भी पढ़ेंः फरवरी 2024 में कुंभ राशि में बन रहा है बुधादित्य राजयोग, तीन राशियों की लगेगी लॉटरी

 

 

Trending news