Somwar Ke Upay: सोमवार को है मकर संक्रांति, शिवलिंग पर चढ़ाएं ये 4 चीज, फिर खाएं चूड़ा-दही और खिचड़ी, बनेंगे बिगड़े काम और पाएंगे सम्मान व लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2060111

Somwar Ke Upay: सोमवार को है मकर संक्रांति, शिवलिंग पर चढ़ाएं ये 4 चीज, फिर खाएं चूड़ा-दही और खिचड़ी, बनेंगे बिगड़े काम और पाएंगे सम्मान व लाभ

Makar Sankranti 2024 : मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. सूर्यदेव को जल अर्पित करने के बाद भोलेनाथ के मंदिर में दूध, दही, गंगाजल से स्नान कराने के बाद तिल, गुड़ अर्पित करें. जीवन में चली आ रही परेशानी खत्म होगी फिर खाएं चूड़ा-दही और खिचड़ी, बनेंगे बिगड़े काम और पाएंगे सम्मान व लाभ.

Somwar Ke Upay: सोमवार को है मकर संक्रांति, शिवलिंग पर चढ़ाएं ये 4 चीज, फिर खाएं चूड़ा-दही और खिचड़ी, बनेंगे बिगड़े काम और पाएंगे सम्मान व लाभ

Makar Sankranti 2024, Somwar Ke Upay : मकर संक्रांति प्राय: 14 जनवरी को ही होता है या मनाया जाता है लेकिन हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2024 में 15 जनवरी दिन सोमवार को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना गया है. भगवान भोलेनाथ देवों के देव महादेव हैं. कहते हैं कि जगत का संहार करने वाले भोलेनाथ अपने भक्तों से शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं.

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति पर्व का विशेष महत्व है. जब सूर्यदेव धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं तब मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. इस दिन सूर्य देव उत्तरायण भी होते हैं. मकर संक्रांति सूर्य के उत्तरायण होने और कर्क संक्रांति सूर्य के दक्षिणायन होने को कहते हैं. उत्तरायण काल में सूर्यदेव उत्तर की ओर एवं दक्षिणायन काल में सूर्यदेव दक्षिण की ओर झुकते हैं. मकर संक्रान्ति पर स्नान एवं दान-पुण्य का बड़ा महत्व है.

इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी.  इस दिन गंगा, सरोवर,तालाब, कुंए पर स्न्नान कर सूर्यदेव को जल अर्पित करने के बाद भोलेनाथ के मंदिर में दूध, दही, गंगाजल से स्नान कराने के बाद तिल, गुड़ अर्पित करें.  राहु-केतु समेत अशुभ ग्रहों के प्रभाव को कम करने के लिए जल में काले तिल मिलाकर भोलेनाथ को अर्पित करने से जीवन में चली आ रही परेशानी खत्म होगी. 

मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय (Makar Sankranti 2024 Upay)

 मकर संक्रांति के दिन सूर्य को जल देने के बाद भोलनाथ के मंदिर में जाकर पूजा करें. इसके बाद इस दिन कंबल, गर्म कपड़े, घी, दाल चावल की खिचड़ी और तिल का दान करें ऐसा करने से पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख समृद्धि आएगी. इस दिन पितरों की शांति के लिए जल में तिल मिलाकर सूर्यको अर्पित करें. ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. 

जिन लोगों की राशि में शनि, राहु या केतु का प्रभाव है, उन्हें काले तिल के तेल का दिया जलाना चाहिए. मकर संक्रांति इस बार सोमवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन एक धी दीपक जला दें पूरे साल पैसे की कमी नहीं होगी. घी का दिया भगवान भोलेनाथ के सामने लगाने से बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं.

ये भी पढ़ें- मकर संक्रांति पर अगर करेंगे ये काम, तो घर से उल्टे पांव लौट जाएंगी मां लक्ष्मी

सोमवार के दिन स्नान आदि करने के बाद शिव मंदिर या घर के पूजा स्थान पर महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जप करें. सोमवार के दिन शिवालय में शिवलिंग पर बिल्व पत्र, अक्षत, चंदन, धतूरा और आंकड़े का फूल चढाएं. इससे भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होकर मनोकामना पूरी करते हैं. जिन लोगों का विवाह नहीं हो पा रहा है या विवाह में समस्या आ रही है उन्हें सोमवार के दिन शिव की पूजा करें. इस दिन किसी भी तरह का गलत काम ना करें. इस दिन जुआ खेलने से बचें, चोरी करने से बचें, पराई स्त्री पर नजर रखने से बचें. 

 

 

 

 

 

 

Trending news