World Hypertension Day: प्रतापगढ़ में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएनएम प्रशिक्षण केंद्र पर एक कार्यशाला का हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2252635

World Hypertension Day: प्रतापगढ़ में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएनएम प्रशिक्षण केंद्र पर एक कार्यशाला का हुआ आयोजन

World Hypertension Day: प्रतापगढ़ में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएनएम प्रशिक्षण केंद्र पर एक कार्यशाला का आयोजन हुआ.. कार्यशाला में बड़ी संख्या में चिकित्साकर्मी मौजूद रहे.

workshop organized  World Hypertension Day

Pratapgarh News: विश्व हाइपरटेंशन दिवस के मौके पर आज प्रतापगढ़ में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएनएम प्रशिक्षण केंद्र पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला को संबोधित करते हुए चिकित्सा अधिकारियों ने हाइपरटेंशन से होने वाली हानि और उससे बचाव के उपाय बताए.

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ओ पी दायमा ने बताया कि एएनएम प्रशिक्षण केंद्र पर आज विश्व हाइपरटेंशन दिवस के मौके पर कार्यशाला आयोजित की गई. कार्यशाला में बड़ी संख्या में चिकित्साकर्मी, नर्सिंग कर्मी, नर्सिंग विद्यार्थी आदि उपस्थित रहे. 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए एमसीडी प्रभारी राममोहन ने बताया कि तनाव और धूम्रपान हाइपरटेंशन की बड़ी वजह है. इससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को गहरी सांस लेना, योग व्यायाम आदि का अभ्यास करना चाहिए. साथ ही नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहना चाहिए.

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी दायमा ने अपने संबोधन में कहा कि हाइपरटेंशन की एक बड़ी वजह आहार का असंतुलन भी है. व्यक्ति को अपने भोजन में फल सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा और अन्न का कम से कम उपयोग करना चाहिए. 

उन्होंने कहा कि शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए. ब्लड प्रेशर बढ़ने से लकवा और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. इससे बचाव ही एकमात्र उपचार है. यह एक तरह से साइलेंट किलर है इसके लक्षणों के ध्यान में आते ही व्यक्ति को उपचार शुरू कर देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि  विश्व में आज 4 में से एक व्यक्ति हाइपरटेंशन से ग्रसित है. इसके लिए जरूरी है खान-पान को व्यवस्थित किया जाए.कार्यशाला को चिकित्सा अधिकारी दिलीप कुमार खटीक ने भी संबोधित किया और हाइपरटेंशन से बचाव के उपाय बताए.

Trending news