हीट वेव को लेकर Anupgarh में रेड कोड, 22 मई को आसमान से बरसेगी गर्मी की आग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2257014

हीट वेव को लेकर Anupgarh में रेड कोड, 22 मई को आसमान से बरसेगी गर्मी की आग

Anupgarh News: राजस्थान के अनूपगढ़ क्षेत्र में 16 मई से भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. क्षेत्र में लगातार तापमान में वृद्धि हो रही है. तापमान में वृद्धि होने के कारण आमजन काफी परेशान हो रहा है. तापमान वृद्धि होने के कारण वातावरण में नमी में भी लगातार कमी आ रही है. क्षेत्र में बढ़ रही गर्मी के कारण मौसम विभाग ने 22 मई के लिए चेतावनी के रूप में अनूपगढ़ जिले में रेड कोड जारी किया है. 

anupgarh news

Anupgarh News: अनूपगढ़ क्षेत्र में 16 मई से भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. क्षेत्र में लगातार तापमान में वृद्धि हो रही है. तापमान में वृद्धि होने के कारण आमजन काफी परेशान हो रहा है. तापमान वृद्धि होने के कारण वातावरण में नमी में भी लगातार कमी आ रही है. क्षेत्र में बढ़ रही गर्मी के कारण मौसम विभाग ने 22 मई के लिए चेतावनी के रूप में अनूपगढ़ जिले में रेड कोड जारी किया है. 

रेड कोड जारी होने के बाद जिला प्रशासन भी गंभीर और सक्रिय होकर आमजन को राहत पहुंचाने का प्रयास कर रहा है. जिला कलेक्टर अवधेश मीणा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर आमजन को हीट वेव में राहत पहुंचाने के लिए निर्देशित किया गया है. हिट वेव की स्थिति में जिला कलेक्टर अवधेश मीणा ने आमजन से घरों में ही रहने की अपील की है.

22 मई के लिए रेड कोड की चेतावनी
अनूपगढ़ जिले में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप 16 मई से जारी है. मौसम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं होने के कारण तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है वैसे-वैसे क्षेत्र में गर्मी और लू प्रकोप भी बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी के मद्देनजर अत्यधिक तापमान होने के कारण अनूपगढ़ जिले में 22 मई के लिये रेड कोड की चेतावनी जारी की है.

कब दी जाती है रेड कोड की चेतावनी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यह चेतावनी तब दी जाती है जब अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए. मौसम विभाग ने रविवार को अनूपगढ़ जिले में 46.67 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था. इसी के चलते 22 मई तक 47 डिग्री सेल्सियस तापमान आने की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग के द्वारा अनूपगढ़ जिले में रेड कोड अलर्ट जारी किया गया है.

प्रशासन अलर्ट मोड पर
मौसम विभाग के द्वारा रेड कोड चेतावनी जारी करने के बाद जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. जिला कलेक्टर अवधेश मीणा ने बताया कि रेड कोड चेतावनी को लेकर जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार और बीडियो को अपने क्षेत्र में प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लू और तापघात के रोगियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए गए थे. 

उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में आमजन को तापघात के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं. जिला कलेक्टर अवधेश मीणा ने आमजन से अपील की है कि बढ़ती गर्मी के कारण सभी व्यक्ति अपने घरों में रहे और अति आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर सावधानी पूर्वक निकले.

Trending news