Republic Day 2023: कोई IAS तो कोई वकील, इन लोगों ने रखी संविधान की नींव
Advertisement
trendingNow11544668

Republic Day 2023: कोई IAS तो कोई वकील, इन लोगों ने रखी संविधान की नींव

भारतीय संविधान (Indian Constitution) का निर्माण एक लंबी प्रक्रिया से गुजरा है. संविधान में बहुत सारे पहलुओं को शामिल किया जाना था. ये एक जटिल काम था. संविधान के लिए बनी कुल 13 समितियों में से एक प्रमुख समिति प्रारूप समिति थी.

भारतीय संविधान

Republic Day 2023, Constitution of India: भारतीय संविधान (Indian Constitution) का निर्माण एक लंबी प्रक्रिया से गुजरा है. संविधान में बहुत सारे पहलुओं को शामिल किया जाना था. ये एक जटिल काम था. संविधान के लिए बनी कुल 13 समितियों में से एक प्रमुख समिति प्रारूप समिति थी. प्रारूप समिति ने छह महीने के अंदर ही संविधान का प्रारूप संविधान सभा को सौंप दिया था. इस समिति ने संविधान सलाहकार बी एन राव द्वारा तैयार किये गए ड्राफ्ट कर काम किया था. इसके बाद संविधान सभा में औपचारिक चर्चाएं शुरु हुई जिससे संविधान को अंतिम रूप दिया जा सके.

प्रारूप पर मंथन

नवंबर 1948 से 17 अक्टूबर 1949 तक कई बैठकों में इस प्रारूप पर सिलसिलेवार चर्चा हुई. तीसरे और अंतिम प्रारूप पर 14 नवम्बर 1949 को चर्चा शुरू हुई. इसके बाद 26 नवम्बर 1949 को संविधान को पारित कर दिया गया. गहन चर्चाओं में पेश किए गए सुझावों पर विचार करते हुए संविधान के प्रारूप को अंतिम रूप दिया गया. ये काम डॉ. भीम राव आंबेडकर के नेतृत्व में हुआ.

74वें गणतंत्र दिवस की धूम

भारत आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. देशभक्ति के इस खास मौके पर चर्चा संविधान तैयार करने वाली ड्राफ्टिंग कमेटी के उन सदस्यों की जिन्होंने अपनी काबिलियत और पढ़ाई लिखाई के दम पर देश का संविधान रच दिया. भारत का संविधान (Constitution of India) 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था. देश का संविधान ड्राफ्ट करने वाली कमेटी में 7 सदस्य थे. 

1. Dr. Bhimrao Ambedkar Education Qualification: डॉ.भीमराव अंबेडकर कई विषयों के ज्ञाता थे. अंबेडकर शोध संस्थान के मुताबिक उनके पास 32 डिग्रियां थीं. 9 भाषाओं में पारंगत अंबेडकर ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से 'डॉक्टर ऑफ साइंस' की डिग्री हासिल की थी वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले और एकलौते शख्स थे.

2. N. Gopalaswami Ayyangar Education Qualification: एन जी अयंगर संविधान सभा की ड्राफ्टिंग कमिटी के सदस्य थे. अयंगर बहुत ज्यादा काबिल और प्रकांड विद्वान थे. वो मद्रास सिविल सर्विस पास करके प्रशासनि अधिकारी बने थे. अयंगर ने वेस्टले स्कूल और मद्रास लॉ कॉलेज से एजुकेशन हासिल की थी.

3. Alladi Krishnaswamy Iyer Education Qualification: ए के अय्यर कानूनी के प्रकांड पंडित  थे, उन्हें भारतीय संविधान सभा के सदस्य के तौर पर चुना गया था. कृष्णस्वामी ने मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से इतिहास की डिग्री हासिल की थी. अय्यर साहब को कई विधाओं का ज्ञान था. वो अन्य विषयों के अध्यन से समय निकालकर कानून की क्लासेस (Law Study) अटेंड करते थे. आगे चलकर उन्होंने बीएल परीक्षा (BL Exam) भी पास की थी. इन्हें दीवान बहादुर कहा जाता था.

4. Muhammed Saadulah Education Qualification: सर सैयद मुहम्मद सादुल्ला ब्रिटिश इंडिया में असम के प्रीमियर (प्रधानमंत्री) तथा राजनीतिज्ञ, कानूनी विद्वान, संविधान सभा के प्रमुख सदस्य थे. सर सैयद मुहम्मद सादुल्ला ने गुवाहाटी के कॉटन कॉलेज और कलकत्ता के प्रेसीडेंसी कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की थी. उनके पास भी कानून की डिग्री थी.

5. N. Madhava Rao Education Qualification: न्यापति माधव राव भी भारतीय सिविल सेना के अधिकारी थे. NM राव ने फर्स्ट रैंक के साथ मैसूर सिविल सर्विस परीक्षा पास की थी. उन्होंने असिस्टेंट कमीश्नर के तौर पर काम किया था.

6. Kanhaiyalal Maneklal Munshi Education: कन्हैयालाल मुंशी का जन्म 30 दिसंबर 1887 को गुजरात में हुआ था. उन्होंने 1902 में बड़ौदा कॉलेज में दाखिला लिया था. 1907 में अंग्रेजी विषय में सबसे ज्यादा मार्क्स हासिल करके उन्हें बीए की डिग्री के साथ एलीट प्राइज से सम्मानित किया गया. 1910 में मुंबई से LLB की डिग्री हासिल करके उन्होंने बॉम्बे हाई कोर्ट में वकालत शुरू की थी.

7. TT Krishnamachari Education Qualification: टीटी कृष्णमाचारी ने 1956-1958 तक और 1964 से 1966 तक देश के वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला था. कृष्णमाचारी ने तमिलनाडु में स्थित कॉलेज से पढ़ाई की थी. जिसके बाद उन्होंने मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया था.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news