उपराष्ट्रपति की नकल उतार क्या साबित करना चाहता है विपक्ष? वीडियो बनाकर घिर गए राहुल गांधी
Advertisement
trendingNow12018134

उपराष्ट्रपति की नकल उतार क्या साबित करना चाहता है विपक्ष? वीडियो बनाकर घिर गए राहुल गांधी

Mimicry Rahul Gandhi News: संसद में एक के बाद एक करीब डेढ़ सौ सांसद सस्पेंड किए गए. लोग यह देखकर हैरान हैं कि थोक में जनप्रतिनिधियों को सदन से बाहर क्यों किया जा रहा है? अब विपक्ष के एक सांसद ने राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी है. ऐसा करते हुए वह पद की गरिमा और सम्मान भूल गए.

उपराष्ट्रपति की नकल उतार क्या साबित करना चाहता है विपक्ष? वीडियो बनाकर घिर गए राहुल गांधी

Rajya Sabha Chairman Jagdeep Dhankhar: इन दिनों संसद में जो कुछ हो रहा है, पहले कभी नहीं हुआ. एक तरफ ताबड़तोड़ सांसदों को सस्पेंड किया जा रहा है तो दूसरी तरफ बौखलाए विपक्ष के सांसद लोकतंत्र के मंदिर की सीढ़ियों पर ही उपराष्ट्रपति का मजाक बना रहे हैं. जी हां, ममता बनर्जी के सांसद ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की जिस तरह से नकल उतारी, देखने वाले भी शर्मिंदा हो गए. धनखड़ की नकल उतारने वाले TMC सांसद कल्याण बनर्जी हैं. हो सकता है उन्हें लग रहा हो कि यह लोकतंत्र में उनके विरोध का अपना तरीका है लेकिन किसी की रीढ़ की हड्डी पर कमेंट करना कहां तक उचित है, वो भी जब आप देश के उपराष्ट्रपति की बात कर रहे हों? यह सवाल उनसे जरूर पूछा जाना चाहिए और पूछा भी जा रहा है. शर्मनाक तो यह भी है कि वहीं विपक्ष के सांसदों का मजमा लगा था लेकिन सभी हंस रहे थे. ऐसे में उपराष्ट्रपति की चेयर का अपमान करने में सभी जिम्मेदार माने जाएंगे. सवाल राहुल गांधी पर भी उठ रहे हैं जिन्होंने इस तरह के मजाक को रोकने की कोशिश नहीं की बल्कि वह कल्याण के 'करतब' को मोबाइल से शूट करते रहे. लोग कह रहे हैं कि अगर विपक्षी दल राहुल गांधी को पीएम पद के लिए प्रोजेक्ट करना चाहता है तो कांग्रेस नेता का व्यवहार भी तो उस तरह दिखना चाहिए. 

विपक्ष बोला, वो सरीन गैस होती तो? 

पूरा बवाल पिछले दिनों लोकसभा में घुसे प्रदर्शनकारियों के धुआं फैलाने को लेकर है. विपक्ष के सांसदों का तर्क है कि पीएम मोदी और गृह मंत्री बाहर जाकर बयान दे रहे हैं तो संसद में बोलने से परहेज क्यों? दिग्विजय सिंह ने तो आज यहां तक कह दिया कि अगर वे लोग (प्रदर्शनकारी) संसद में जहरीली सरीन गैस छोड़ देते तो सदन में जितने भी लोग थे, पांच मिनट में चले जाते.

141 सस्पेंड, यह आंकड़ा भी ठीक नहीं

सत्तापक्ष अपनी बात पर कायम है तो विपक्षी सदस्य संसद के दोनों सदनों को चलने नहीं दे रहे हैं. अब धड़ाधड़ हंगामा करने वाले सांसदों को सस्पेंड किया जा रहा है. आज दोपहर तक 49 और सांसद सस्पेंड किए जा चुके थे, इस तरह लोकसभा और राज्यसभा से सस्पेंड किए जाने वाले सदस्यों की संख्या बढ़कर 141 हो गई है. यह आंकड़ा भी स्वस्थ लोकतंत्र की अच्छी तस्वीर पेश नहीं कर रहा है? 

यह सभापति का अपमान नहीं तो क्या?

हां, कई आम लोगों और पत्रकारों ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि कल्याण बनर्जी का उपराष्ट्रपति की चेयर का मजाक उड़ाना किसी एक शख्स का नहीं बल्कि संसद का अपमान है. यह मजाक कैसे हो सकता है? उधर, वीडियो शेयर करते हुए भारतीय जनता पार्टी के एक्स हैंडल से लिखा गया कि अगर देश यह जानकर हैरान है कि विपक्ष के सांसदों को क्यों सस्पेंड किया गया तो वजह यहां है... कल्याण बनर्जी वीडियो में उपराष्ट्रपति का मजाक बनाते दिखते हैं और राहुल गांधी वीडियो बनाते. वीडियो में भाजपा ने दोनों नेताओं को लाल रंग के गोल घेरे में दिखाया. 

बाद में बोले सभापति

इस प्रकरण के बाद सभापति राज्यसभा में आए तो उन्होंने अपनी नकल उतारे जाने को शर्मनाक बताया. धनखड़ ने कहा कि जरा सोचिए, आपकी (एक सदस्य की ओर संबोधित करते हुए) पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य दूसरी पार्टी के सदस्य की वीडियोग्राफी कर रहे थे. सभापति का इशारा राहुल गांधी की तरफ था. चेयरमैन और स्पीकर की मिमिक्री की गई, यह शर्मनाक और अस्वीकार्य है. 

Trending news