Banke Bihari Mandir: मथुरा वृंदावन में बनेंगे शानदार रोपवे, बांके बिहारी भक्तों को भीड़ और जाम से मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2104839

Banke Bihari Mandir: मथुरा वृंदावन में बनेंगे शानदार रोपवे, बांके बिहारी भक्तों को भीड़ और जाम से मिलेगा आराम

Banke Bihari Mandir: उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने कहा है कि योजना पर चार माह में काम शुरू होगा. दो रोपवे मंदिर तक पहुंचने के लिए तैयार करवाए जाएंगे. इससे बांके बिहारी के भक्तों को भीड़ से छुटकारा मिलेगा.

Banke Bihari Mandir in Mathura Vrindavan (फाइल फोटो)

मथुरा: श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा वृंदावन के लोगों और यहां आने वाले भक्तों को जल्द ही जाम से मुक्ति मिलने वाली है. भीड़ के दबाव से मुक्ति को लेकर योजना बनाई गई है. जिस पर जल्दी ही काम शुरू हो जाएगा. ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर पहुंचने के लिए अब रोपवे की व्यवस्था की जाएगी. यूपी ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने कहा है कि चार महीने में योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा. दो रोपवे को तैयार करवाया जाएगा जो कि बांके बिहारी मंदिर तक पहुंचने का रास्ता देंगे. एक मार्ग छटीकरा से विद्यापीठ चौराहा तक होगा और दूसरा सौ शैया अस्पताल से होकर अटल्ला चुंगी और फिर विद्यापीठ चौराहा तक जाएगा. 

दो रोपवे का प्रस्ताव
सर्वे का काम करीब-करीब पूरा ही कर लिया गया है. अब डीपीआर भी तैयार किया जाएगा जिसके लिए कंपनी तय करना है. डीपीआर को अनुमति मिलते ही काम शुरू हो जाएगा. श्रद्धालु पार्किंग में गाड़ियां खड़ी करके रोपवे से बिहारी जी के दर्शन कर पाएंगे. इससे काफी समय बचेगा. उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नगेंद्र प्रताप ने कहा है कि दो रोपवे का प्रस्ताव वृंदावन में तैयार हुआ है. शासन से अनुमति मिलते ही काम शुरू हो सकेगा. 

बरसाना में भी शुरू होना है रोपवे
बरसाना में लाडलीजी मंदिर भी राधाकृष्ण भक्तों के लिए आस्था का एक बड़ा केंद्र है. मंदिर ब्रह्मांचल पर्वत पर है और अरावली श्रृंखला का ही एक भाग है. इस मंदिर तक पहुंचने के लिए काफी सीढ़ियां चढ़ी जाती है जिसके लिए रोपवे की योजना साल 2016 में ही तैयार कर लिया गया था. 15.5 करोड़ रुपये परियोजना पर खर्च होने हैं. यह रोपवे पीपीपी मॉडल के हिसाब से डेवलप किया जा रहा है. ग्राउंड कार्य करीब करीब पूरा किया जा चुका है. बरसाना में बनाए जा रहा रोपवे करीब 216 मीटर लंबा व 33 मीटर ऊंचा है. जहां पर इस साल ही रोपवे शुरू कर दिया गया है.

और पढ़ें- UP Madrasa Board Exam: यूपी में 13 फरवरी से शुरू होंगे मदरसा बोर्ड एग्जाम, सवा लाख परीक्षार्थी दो पालियों में देंगे एग्जाम 

Trending news