UP Weather Today: प्रचंड गर्मी से यूपी वालों को जल्द मिलेगी राहत, आगरा समेत इन 24 जिलों में होगी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2232228

UP Weather Today: प्रचंड गर्मी से यूपी वालों को जल्द मिलेगी राहत, आगरा समेत इन 24 जिलों में होगी बारिश

Weather of UP: मौसम विभाग ने कई इलाकों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की चेतावनी जारी की है. हालांकि, मौसम विभाग की तरफ से आने वाले दिनों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. तीन मई यानी से यूपी में पश्चिम विक्षोभ एक्टिव हो जाएगी जिसके चलते प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बारिश होगी.

UP Weather Update

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्‍य इस समय भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. यूपी के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया. वहीं, अधिकांश जिलों में 40 डिग्री से ज्‍यादा तापमान दर्ज किया जा रहा है. अप्रैल महीने ने 123 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बुजुर्ग और बच्चों पर  गर्मी का असर ज्यादा को देखने को मिल रहा है. देश भर में पड़ रही गर्मी के बीच गुरुवार को मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है कि आने वाले दिनों में यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है.

आज कैसा रहेगा मौसम
शुक्रवार को मौसम शुष्क  रहने वाला है.  25 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

अधितकतम और न्यूनतम तापमान
पिछले 24 घंटे के तापमान की बात करें तो सबसे ज्यादा तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस वाराणसी में दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान नजीबाबाद में 16.0 रिकॉर्ड किया गया.

बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट 
यूपी के कई इलाकों में बारिश, आंधी तूफान आदि का अलर्ट मौसम विभाग की तरफ से जारी किया गया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 5-8 मई को बारिश होने की संभावना है. यूपी में तीन, 5 और 6 मई को तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है. विभाग ने कहा कि तीन मई को मौसम आंशिक रूप से या आमतौर पर बादल छाए रहने तथा छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के संभावना है. जबकि चार और पांच मई के दौरान कुछ स्थानों पर दोपहर में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. IMD के मुताबिक, यूपी में भीषण गर्मी के बीच एक से तीन मई तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे.

पिछले 24 घंटे में मौसम की बात करें तो अभी पूरा यूपी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है.  हालात ऐसे हैं कि मंगलवार को कुशीनगर, गाजीपुर और वाराणसी में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया किया गया.

4,5,6 मई को इन जिलों में होगी बारिश
चार मई को मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद और एटा में बारिश का अनुमान है. सहारनपुर, बिजनौर, बरेली, पीलीभीत, जालौन, झांसी, रामपुर, हमीरपुर, ललितपुर, फ़तेहपुर, बांदा. चित्रकूट,  वाराणसी, मुज़फ़्फ़रनगर, कौशांबी, सोनभद्र,प्रतापगढ़, चंदौली में बारिश हो सकती है. हालांकि इससे तापमान में कुछ खास असर नहीं देखने को मिलेगा.

Trending news