अयोध्‍या के बाद अब काशी-मथुरा के लिए लड़ेंगे कानूनी लड़ाई, प्रयागराज में साधु संतों का बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2105488

अयोध्‍या के बाद अब काशी-मथुरा के लिए लड़ेंगे कानूनी लड़ाई, प्रयागराज में साधु संतों का बड़ा ऐलान

Prayagraj News : VHP के संत सम्मेलन में पहुंचे संतों ने काशी और मथुरा को कब्जा मुक्त कराने के अलावा धर्मांतरण, गोहत्या और लव जिहाद जैसे मुद्दों पर भी अपने विचार रखे. साथ ही बरेली में मौलाना तौकीर रजा के भड़काऊ बयान पर भी चर्चा हुई. 

अयोध्‍या के बाद अब काशी-मथुरा के लिए लड़ेंगे कानूनी लड़ाई, प्रयागराज में साधु संतों का बड़ा ऐलान

मोहम्‍मद गुफरान/प्रयागराज : तीर्थराज प्रयागराज के संगम तट पर लगे माघ मेले में विश्व हिंदू परिषद के शिविर में संत सम्मेलन में साधु संतों ने बड़ा ऐलान किया है. साधु संतों ने कहा कि अयोध्या का संकल्प पूरा हो गया है, आज काशी और मथुरा को मुक्त कराने का संकल्प लिया गया है. अयोध्या की तरह काशी और मथुरा की भी कानूनी तरीके से लड़ाई लड़ी जाएगी, लेकिन अगर कानून को कोई चुनौती या फिर धमकाने की कोशिश करेगा, तो संत समाज शांत नहीं बैठने वाला है. 

हल्‍द्वानी हिंसा मामले की निंदा की 
VHP के संत सम्मेलन में पहुंचे संतों ने काशी और मथुरा को कब्जा मुक्त कराने के अलावा धर्मांतरण, गोहत्या और लव जिहाद जैसे मुद्दों पर भी अपने विचार रखे. साथ ही बरेली में मौलाना तौकीर रजा के भड़काऊ बयान पर भी चर्चा हुई. हल्द्वानी में हुए उपद्रव पर भी साधु संतों ने चिंता व्यक्त की है. संतों ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले देश को दंगों की आग में झोंकने की साजिश हो रही है. 

हर साल साधु संत लेते हैं संकल्‍प 
दरअसल, प्रयागराज के संगम तट पर लगने वाले माघ मेले में विश्व हिंदू परिषद के शिवर में नब्‍बे के दशक से राम मंदिर आंदोलन को लेकर संत सम्मेलन का आयोजन होता रहा है. बड़ी संख्या में संत समाज वीएचपी के संत सम्मेलन में पहुंचकर राम मंदिर के लिए आंदोलन की रणनीति बनाते थे, लेकिन इस बार राम मंदिर का संकल्प पूरा हो चुका है तो ऐसे में इस बार के विश्व हिंदू परिषद के शिविर में काशी और मथुरा को मुक्त कराने के लिए संतों ने हुंकार भरी है. 

मुसलमानों से की ये अपील 
संतों ने कहा कि मुसलमान स्वेच्छा से अगर काशी और मथुरा को छोड़ दें तो ठीक है, वरना देश में जहां-जहां पर मंदिरों को कब्जा करके मस्जिद बनाए गए हैं वहां पर हम कानूनी तरीके से लड़ाई लड़ कर लेंगे. 

अयोध्‍या में राम मंदिर का संकल्‍प पूरा हुआ 
वाराणसी से पहुंचे स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने कहा कि काशी भगवान शिव की नगरी है और मथुरा श्रीकृष्ण की जन्मभूमि है. इन दोनों जगहों को भी अब मुक्त कराना उनका संकल्प है. शिवयोगि स्वामी मौनी महराज ने कहा कि साधु संतों ने संगम तट पर ही अयोध्या में भगवान श्रीराम लला के राम मंदिर का संकल्प लिया था, कई आंदोलन यहीं पर संतों के मार्गदर्शन में अयोध्या को मुक्त कराने के लिए चलाया गया. 

काशी-मथुरा की बारी 
आज संतों का संकल्प पूरा हुआ है, लेकिन अभी काशी और मथुरा बाकी है. इसलिए आज विश्व हिंदू परिषद के संत सम्मेलन में श्रीकृष्ण की जन्मभूमि और भगवान शिव की नगरी को भी मुक्‍त करने का संकल्प लिया गया है. इसके साथ ही समाज के बीच दूसरे ज्वलंत मुद्दों पर भी संत सम्मेलन में विचार विमर्श हुए हैं. माघ मेला क्षेत्र में विश्व हिंदू परिषद के संत सम्मेलन की अध्यक्षता राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने किया.

Trending news