इस वजह से अटल बिहारी वाजपेयी ने नहीं की थी शादी, पढ़ाई के दौरान हो गया था प्यार, जानें पूर्व प्रधानमंत्री से जुड़ी रोचक कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2027009

इस वजह से अटल बिहारी वाजपेयी ने नहीं की थी शादी, पढ़ाई के दौरान हो गया था प्यार, जानें पूर्व प्रधानमंत्री से जुड़ी रोचक कहानी

Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary : अटल बिहारी वाजपेयी अपनी हाजिर जवाबी के लिए जाने जाते थे. अटल जी को लेकर सबके मन में एक सवाल उठता है कि आखिर उन्‍होंने शादी क्‍यों नहीं की.

Atal Bihari Vajpayee

Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहाजी वाजपेयी की जयंती पर आज पूरा देश उनको याद कर रहा है. विरोधियों को भी अपनी वाकपटुता से कायल बना लेने वाले अटल बिहारी वाजपेयी अपनी हाजिर जवाबी के लिए जाने जाते थे. अटल जी को लेकर सबके मन में एक सवाल उठता है कि आखिर उन्‍होंने शादी क्‍यों नहीं की. तो आइये जानते हैं इसके पीछे क्‍या वजह रही. 

शादी न करने के पीछे ये रही वजह 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उनके परिजन बताया करते थे कि अटल बिहारी वाजपेयी में बचपन से ही देश सेवा करने का एक अलग सा जुनून था, वे पूरे देश को अपना परिवार समझते थे और पूरे देश को अपना घर. उनकी शादी को लेकर कहा जाता है कि अटल जी देश सेवा के कार्यों में इस कदर फंस गए कि उन्हें शादी करने का मौका ही नहीं मिला. एक साक्षात्‍कार में भी उन्होंने कहा था कि देश और देश के करोड़ों लोगों का जो परिवार है, उनकी जिम्मेदारियों निभाते हुए इस कदर उलझा कि कभी शादी करने का मुहूर्त ही नहीं निकला. 

प्रेम से बच नहीं पाए थे 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अटल बिहारी वाजपेयी ने शादी नहीं की थी, लेकिन वह प्रेम करने से नहीं बच पाए. साल 1940 में ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज में अटल बिहारी वाजपेयी की एक महिला मित्र थी. उनका नाम 'राजकुमारी कौल' था. राजकुमारी और अटल जी अच्छे दोस्त थे. समय के साथ दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई. वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर ने अपनी किताब में भी इस बात का जिक्र भी किया है. 

प्‍यार का इजहार नहीं कर सके 
उन्होंने लिखा है कि अटल जी ने अपने प्यार का इजहार करने के लिए राजुकमारी को एक प्रेम पत्र लिखा था, लेकिन राजकुमारी कौल ने उनके इस पत्र का जवाब नहीं दिया. अटल जी ने जवाब के इंतजार में शादी ही नहीं की. बाद में अटल बिहारी वाजपेयी राजनीति में आ गए और राजकुमारी कौल के पिता ने उनकी शादी प्रोफेसर ब्रिज नारायण कौल से करा दी. 

Trending news