Ayodhya News: हनुमानगढ़ी में दर्शन होगा आसान, रामनवमी के पहले अयोध्या में VIP श्रद्धालुओं के लिए नया प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2188396

Ayodhya News: हनुमानगढ़ी में दर्शन होगा आसान, रामनवमी के पहले अयोध्या में VIP श्रद्धालुओं के लिए नया प्लान

VIP Darshan In Hanumangarhi अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी के लिए दर्शन की नई व्यवस्था लागू की गई है. दरअसल, मंदिर के निकास मार्ग पर एक वीआईपी लेन का निर्माण किया गया जिसे केवल वीआईपी लोगों को ही प्रवेश मिलेगा. 

Hanumangarhi

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या की सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में अब दर्शन पाने के लिए नई व्यवस्था को लागू कर दिया गया है. दरअसल, हनुमानगढ़ी मंदिर के निकास मार्ग पर एक वीआईपी लेन का निर्माण किया गया है. इस लेन से सिर्फ वीआईपी यानी विशिष्ट लोग ही प्रवेश पा सकेंगे. हनुमानगढ़ी में राममंदिर की अपेक्षा भीड़ कम नहीं होती क्योंकि दो लाख से अधिक भक्त यहां पर हनुमानजी के दर्शन-पूजन के लिए पहुंच रहे हैं. 

हनुमानगढ़ी में श्रद्धालुओं की सुविधा
अयोध्या के राजा के रूप में हनुमानगढ़ी के हनुमंतलला का पूजन किया जाता है. यहां प्रतिष्ठित हनुमंतलला के दर्शन की बहुत मान्यता है. अयोध्या आकर हनुमंतलला के दरबार में सबसे पहले हाजिरी लगाने की मान्यता चली आ रही है. ऐसे में राम मंदिर के दर्शन पाने के लिए अयोध्या आए श्रद्धालु हनुमानगढ़ी भी अवश्य आते हैं. हालांकि, देखने वाली बात है कि हनुमानगढ़ी मंदिर में पहले से ही भक्त पहुंचते रहे हैं. राममंदिर के उद्घाटन के बाद से यहां भीड़ में और बढ़ोतरी हुई है. हनुमानगढ़ी अखाड़ा ने बीते दिनों हुई बैठक में हनुमानगढ़ी में यात्री सुविधाओं का विकास करने की योजना चैयार की थी जिस पर तेजी से काम किया जा रहा है. 

नई व्यवस्था
संकट मोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष है महंत संजय दास जिन्होंने जानकारी दी है कि रामजन्मभूमि की तरह ही हनुमानगढ़ी में भी हर दिन विशिष्ट जन काफी संख्या में पहुंचते हैं. भीड़ बढ़ने की वजह से असुविधा न उठानी पड़े इसे देखते हुए यह व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी अयोध्या जब भी आते हैं, सबसे पहले हनुमानगढ़ी दर्शन पाने के लिए आते हैं. इस समय देश के अन्य राज्यों के भी सीएम और राज्यपाल, मंत्री समेत सांसद न न्यायिक के साथ ही प्रशासनिक सेवा से संबद्ध विशिष्ट जन मंदिर पहुंच रहे हैं. जिसे लेकर नई व्यवस्था बनाई गई है. नई व्यवस्था से आमजन को लाभ होगा.

Trending news