दलित के घर जाकर पीएम मोदी ने दिया बड़ा संदेश, लोकसभा चुनाव के पहले क्या है इस मास्टरस्ट्रोक के मायने
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2036048

दलित के घर जाकर पीएम मोदी ने दिया बड़ा संदेश, लोकसभा चुनाव के पहले क्या है इस मास्टरस्ट्रोक के मायने

PM Modi in Ayodhya :  अयोध्‍या धाम रेलवे स्‍टेशन का उद्घाटन कर जैसे ही पीएम मोदी अपने काफ‍िले के साथ अयोध्‍या के राजघाट मोहल्‍ले में स्थित एक दलित के घर पहुंच गए. यहां पीएम मोदी ने वहां के लोगों से बातचीत की. साथ ही दलित के हाथ की चाय भी पी. 

दलित के घर जाकर पीएम मोदी ने दिया बड़ा संदेश, लोकसभा चुनाव के पहले क्या है इस मास्टरस्ट्रोक के मायने

PM Modi in Ayodhya : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्‍या दौरे पर हैं. शनिवार को पीएम मोदी ने अयोध्‍या धाम रेलवे स्‍टेशन और महर्षि वाल्‍मीकि एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया. इस बीच पीएम मोदी अचानक अयोध्‍या की एक दलित बस्‍ती में पहुंच गए. यहां पीएम मोदी मीरा के हाथ की बनी चाय की चुस्‍की ली. साथ ही राम मंदिर की फोटो पर आटोग्राफ भी दिया. माना जा रहा है कि पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले दलितों में पैठ मजबूत करने की पहल की है. इससे पहले पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनाव में मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री का चेहरा ओबीसी चुनकर पीएम मोदी ने सबको चौंका दिया था.

दलित बस्‍ती पहुंचे पीएम मोदी 
अयोध्‍या धाम रेलवे स्‍टेशन का उद्घाटन कर जैसे ही पीएम मोदी अपने काफ‍िले के साथ अयोध्‍या के राजघाट मोहल्‍ले में स्थित एक दलित के घर पहुंच गए. यहां पीएम मोदी ने वहां के लोगों से बातचीत की. साथ ही दलित के हाथ की चाय भी पी. इसके बाद पीएम मोदी कंधरपुर इलाके में स्थित धनीराम माझी के घर पहुंचे. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने धनीराम माझी को रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के लिए भी आमंत्रित किया. पीएम मोदी के घर आने पर दलित बस्‍ती के लोग खुश हो गए. दलित बस्‍ती के लोगों का कहना है कि पीएम मोदी हमारे लिए भगवान हैं. 

बता दें कि पीएम मोदी के अयोध्‍या दौरे के दौरान दलित के घर जाकर चाय पीना लोकसभा चुनाव से पहले मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है. पीएम मोदी मध्‍य प्रदेश में मोहन यादव को मुख्‍यमंत्री का चेहरा चुनकर OBC वर्ग में अपनी पैठ मजबूत कर ली. अब अयोध्‍या दौरे और लोकसभा चुनाव के कुछ महीनों पहले दलित बस्‍ती में जाकर चाय पीना और उनका हालचाल जानना किसी मास्टरस्ट्रोक से कम नहीं है. माना जा रहा है कि पीएम मोदी ओबीसी के बाद अब दलित वर्ग में अपनी मजबूत पैठ बनाने की पहल की है. बता दें कि यूपी देश का दलितों वाला सबसे बड़ा राज्‍य है. यूपी में देश के सबसे ज्‍यादा 21 फीसदी दलित निवास करते हैं. 

पिछले चुनावों में कितना खरा उतरे?
अगर पिछले चुनावों की बात करें तो साल 2007 के विधानसभा चुनाव में यूपी में बहुजन समाज वादी पार्टी ने सबसे ज्यादा सुरक्षित सीटों पर जीत हाशिल की थी. यही वजह रही कि वह पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने में कामयाब रही. वहीं, अगर साल 2012 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो समाजवादी पार्टी का सुरक्षित सीटों पर दबदबा रही. इस बार सपा ने सरकार बनाई. वहीं साल 2017 में बीजेपी ने यूपी की सुरक्षित सीटों पर ऐतिहासक जीत हासिल की. 

 

15 किलोमीटर लंबा रोड शो 
इससे पहले पीएम मोदी ने करीब 15 क‍िलोमीटर लंबा रोड शो किया. इस दौरान सड़क के दोनों तरफ पीएम मोदी के स्‍वागत के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा था. पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए लोग आतुर दिखे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्‍वागत करने के लिए सड़क के दोनों ओर लोक कलाकार प्रस्‍तुति दे रहे थे. 

15700 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण 
इस दौरान पीएम मोदी ने आज अयोध्या में 15,700 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. श्रीराम की नगरी से देश के विभिन्न शहरों के लिए भी सौगातों का पिटारा खुला. पीएम मोदी देश ने अलग-अलग स्टेशनों से संचालित होने वाली छह वंदे भारत और दो अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई. इससे पहले पीएम मोदी पुनर्विकसित अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित किया.

6 नई वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई 
साथ ही श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, अमृतसर-नई दिल्ली, कोयम्बटूर-बेंगलुरु, मंगलूरु-मडगांव, जालना-मुंबई एवं अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच छह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही अयोध्या-दरभंगा एवं मालदा टाउन-बेंगलुरु के बीच दो अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई.

Trending news