UP Weather update: यूपी में अगले 5 दिन तक कोहरा और कड़ाके की ठंड, कोल्ड डे रेड अलर्ट के बीच सोनभद्र में टूटा रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2069905

UP Weather update: यूपी में अगले 5 दिन तक कोहरा और कड़ाके की ठंड, कोल्ड डे रेड अलर्ट के बीच सोनभद्र में टूटा रिकॉर्ड

UP Weather News : उत्तरप्रदेश में शीतलहर और घने कोहरे का रिकॉर्ड टूट रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार-पांच दिन तक प्रदेश को कड़ाके ठंड से राहत नहीं मिलने वाली. शनिवार को प्रदेश में सोनभद्र और कानपुर में पारा 2.8 डिग्री पहुंच गया.  मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के अधिकांश जिले शीतलहर की चपेट में हैं.

UP weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Alert : उत्तरप्रदेश में शीतलहर और घने कोहरे का रिकॉर्ड टूट रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार-पांच दिन तक प्रदेश को कड़ाके ठंड से राहत नहीं मिलने वाली. शनिवार को प्रदेश में सोनभद्र और कानपुर में पारा 2.8 डिग्री पहुंच गया. पूर्वांचल में शीत लहर का दौर जारी है. यहां घना कोहरा छाया है. हवा में नमी बढ़ गई है. पूर्वांचल में शीत लहर का दौर जारी है. यहां घना कोहरा छाया है. हवा में नमी बढ़ गई है. सोनभद्र में अब तक का सबसे कम 2.08 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. वहीं जौनपुर में 3.09, भदोही में 4.03, काशी में 4.06 डिग्री न्यूनतम पारे ने अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए.

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के अधिकांश जिले शीतल हर की चपेट में हैं. राज्यमें औसत अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे रिकॉर्ड किया गया है.

क्या है शीतल लहर और कोल्ड डे
मौसम विभाग ने शीतलहर का असर प्रदेश में अभी पांच दिन तक और रहने का अनुमान जताया गया है. शीतलहर का असर कृषि कार्यों पर भी पड़ रहा है. उत्तर पूर्वी हवाओं के साथ आती नमी का असर अगले एक हफ्ते तक रहने का अनुमान है.  

यह भी पढ़ें: Surya Gochar 2024 : श्रवण नक्षत्र इन 5 राशियों के जीवन में ला सकता है बड़े बदलाव, लव लाइफ में मिलेगी Good News

मौसम विभाग के मुताबिक जब दिन का तापमान सामान्य की तुलना में 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज किया जाता है तो उसे कोल्ड डे कहते हैं. जबकि जब यह 6.5 डिग्री या इससे भी अधिक नीचे जाता है तो उसे सिवियर कोल्ड डे कहा जाता है. इसी तरह जब न्यूनतम तापमान सामान्य की तुलना में 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज होता है तो वह शीतलहर की स्थिति होती है. जबकि जब यह 6.5 डिग्री या इससे अधिक नीचे जाता है तो गंभीर श्रेणी की शीतलहर कही जाती है.प्रदेश में शीतलहर के प्रभाव के कारण न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है.

 

Trending news