Bharat Bandh 2024: किसानों का कल 'भारत बंद', नोएडा समेत यूपी के तमाम इलाकों में अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2112480

Bharat Bandh 2024: किसानों का कल 'भारत बंद', नोएडा समेत यूपी के तमाम इलाकों में अलर्ट

Bharat Band Section 144 imposed in Gautambudh Nagar: संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन के समर्थन में शुक्रवार को 'भारत बंद' बुलाया है. जिसे देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिले में धारा 144 लागू की गई है. 

BHarat Bandh Farmers Protest

Bharat Band Section 144 in Gautambudh Nagar: दिल्ली कूच करने में असफल किसानों ने गुरुवार को रेल रोको आंदोलन के तहत पंजाब में मानसा अमृतसर समेत कई जगहों पर ट्रेनें रोकीं. वहीं किसानों ने शुक्रवार को भारत बंद का ऐलान किया है. भारतीय किसान यूनियन और संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल तहत तमाम संगठन भी इसका समर्थन कर रहे हैं. इस बीच देर रात केंद्रीय मंत्रियों और किसान संगठनों के बीच तीसरे दौर की वार्ता भी चल रही है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय और किसान नेताओं के बीच चंडीगढ़ होटल ताज में बातचीत हो रही है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और गृहमंत्री हरपाल चीमा भी बातचीत में शामिल हैं. गौतमबुद्ध नगर समेत यूपी के तमाम इलाकों में भी इसको लेकर अलर्ट है. 

वहीं किसान आंदोलन मामले में हरियाणा सरकार ने इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी बढ़ा दी है. 17 फरवरी रात 12 बजे तक हरियाणा के कई जिलों में इंटरनेट सेवा पर रोक लगाई गई है. अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल,जींद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और डबवाली में 17 फरवरी तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी. 

संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस अलर्ट हो गई है. इसी क्रम में गौतमबुद्ध नगर में धारा 144 लागू की गई है. 16 फरवरी को भारत बंद के आह्वान को देखते हुए पूरे जनपद में धारा 144 रहेगी. इसका कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं. उलंघनकर्ता के खिलाफ पुलिस सख्ती से पेश आएगी. 

धारा 144 लागू होने के बाद जनपद में एक साथ भीड़ इकठ्ठा नहीं हो सकेगी. वहीं, बिना अनुमति कार्यक्रम के आयोजन पर कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि माहौल खराब करने वाले असमाजिक तत्वों की पहचान कर पुलिस को सूचित करें. 

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन के समर्थन में शुक्रवार को 'भारत बंद' बुलाया है. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा अपनी मांगों को स्वीकार कराने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के वास्ते 'दिल्ली चलो' का आह्वान कर रहे हैं. किसान संगठन न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग कर रहे हैं. 

किसानों का विरोध को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, "हमने 'ग्रामीण भारत बंद' के बारे में बात की है कि किसान कल अपने खेतों में न जाएं. यह कल एक बड़ा संदेश देगा. इस आंदोलन की एक नई विचारधारा है, एक नई पद्धति है. हाईवे बंद नहीं होंगे, बैठकें जारी रहेंगी और हम वहीं निर्णय लेंगे. 17 फरवरी को सिसौली में मासिक पंचायत होगी. MSP पर हमारी मांग तो है लेकिन पंजाब और हरियाणा में जो घटनाएं हो रही हैं. उस पर रणनीति बनानी होगी हमें ऐसी उम्मीद है. हमने कहा है कि इसके लिए भीड़ के रूप में इकट्ठा न हों... जहां तक बंद का सवाल है, हमने लोगों से स्वेच्छा से भाग लेने का आग्रह किया है." 

और पढ़ें
What is MSP Gurantee Law: क्या है एमएसपी गारंटी कानून, मोदी सरकार मानी तो कितने लाख करोड़ का आएगा खर्च

 

Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' कल UP में करेगी एंट्री, प्रियंका भी देंगी साथ

Trending news