Noida Authority News: घाव दिखाकर रेड लाइट पर भीख मांगते हुए नहीं दिखेंगे बच्चे, नोएडा अथॉरिटी करने जा रही है ऐसी पहल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1842513

Noida Authority News: घाव दिखाकर रेड लाइट पर भीख मांगते हुए नहीं दिखेंगे बच्चे, नोएडा अथॉरिटी करने जा रही है ऐसी पहल

अब उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में आपको रेड लाइट पर अपने घाव दिखाकर या बहाने करके भीख मांगने वाले बच्चे नहीं दिखेंगे. इसके लिए नोएडा अथॉरिटी ने बड़ा कदम उठाने का निर्णय लिया है.

Noida Authority (फाइल फोटो)

Noida Authority News: अब उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में आपको रेड लाइट पर अपने घाव दिखाकर या बहाने करके भीख मांगने वाले बच्चे नहीं दिखेंगे. इसके लिए नोएडा अथॉरिटी ने बड़ा कदम उठाने का निर्णय लिया है. ऐसे बच्चों की शिक्षा और भोजन को लेकर अथॉरिटी ने नई पहल की है.

Noida Authority News: उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में रेड लाइट पर यानी  लाल बत्ती पर कई ऐसे बच्चे दिख जाएंगे जो भीख मांगते हैं लेकिन अब ये बच्चे ऐसा करते आपको नहीं दिखाई देंगे. क्योंकि इस समस्या के निपटारे के लिए नोएडा अथॉरिटी ने एक बड़ी पहल करने का निर्णय लिया है. दरअसल, नोएडा प्राधिकरण की कोशिश है कि सड़कों और रेड लाइट पर भीख मांगने वाले इन बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जाए. प्राधिकरण की ये भी कोशिश है कि ये बच्चे जो रेड लाइट पर भीख मांगते हैं ऐसी प्रवृत्ति को पूरी तरह से खत्म कर दी जाए. 

सुविधाओं से जुड़ी व्यवस्था
रेड लाइट पर भीख मांगते बच्चे, सामान बेचने वाले बच्चे और कंस्ट्रक्शन साइट पर जाकर काम करते बच्चों को लेकर प्राधिकरण अपनी प्लानिंग पर काम कर रहा है. नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने इस संबंध में बीते दिन शुक्रवार को कई एनजीओ के साथ मीटिंग की जिसमें कैसे इन बच्चों के लिए भोजन व शिक्षा की व्यवस्था की जाए इस पर सुझाव मांगे. ये एनजीओ बच्चों के लिए काम करते हैं. प्राधिकरण के सीईओ ने कहा कि ऐसे बच्चों का एक सर्वे हो जिससे इनकी संख्या ज्ञात की जा सके. ऐसे बच्चों का डेटा जुटाकर उनकी शिक्षा और अन्य सुविधाओं से जुड़ी व्यवस्था की जाए इसके लिए संस्था का चुनाव किया जाए.

अन्य सुविधाएं 
वहीं इस काम के लिए पुलिस की मदद भी मांगी गई है. प्राधिकरण के सीईओ ने इस संबंध में आगे और बात की. इस तरह के अनुमान भी लगाए गए हैं कि रेड लाइट पर बच्चों से जबरन भीख मंगवाया जाता है और इसके पीछे माफियाओं का हाथ है. पुलिस के मदद से प्राधिकरण ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेगी जिससे कि भीख मांगने की प्रवृत्ति पर रोका जा सके. अलग-अलग इलाकों में प्राधिकरण गरीब बच्चों के लिए पायलट प्रोजेक्ट के जरिए कई तरह की सुविधाए उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है. इंडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के साथ ही लाइब्रेरी और अन्य सुविधाएं इसमें शामिल हैं.

VIDEO Watch: लखनऊ ने रामेश्वरम जा रही ट्रेन में आग से 9 लोगों की मौत, हादसे की वजह आई सामने

Trending news