Chamoli: जोशीमठ में चौड़ी होने लगी दरारें, मोहल्लों में गिरते मकानों के बीच लोगों में बढ़ी दहशत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1802269

Chamoli: जोशीमठ में चौड़ी होने लगी दरारें, मोहल्लों में गिरते मकानों के बीच लोगों में बढ़ी दहशत

Joshimath News : मानसून शुरू होने के बाद जोशीमठ के सिंहधार वार्ड, मनोहर बाग वार्ड, और गांधी नगर वार्ड के समीप अलग-अलग भूस्खलन की घटनाएं सामने आईं थी. अब जोशीमठ के रेड जोन एरिया में एक बार फिर से भूस्खलन शुरू हो गया है.

Chamoli: जोशीमठ में चौड़ी होने लगी दरारें, मोहल्लों में गिरते मकानों के बीच लोगों में बढ़ी दहशत

पुष्कर चौधरी चमोली/चमोली :  उत्तराखंड के चमोली स्थित जोशीमठ में इस साल के शुरुआत में हुई भू धँसावँ की यादें अभी भी ताजा हैं. इस बीच एक बार फिर से मानसून के दौरान क्षेत्र में भू धँसावँ देखने को मिल रहा है. यहां लोगों का कहना है कि दरार बढ़ती जा रही है. वहीं अब इन इलाकों में जगह-जगह भूस्खलन शुरू हो गया है. मानसून शुरू होने के बाद जोशीमठ के सिंहधार वार्ड, मनोहर बाग वार्ड, और गांधी नगर वार्ड के समीप अलग-अलग भूस्खलन की घटनाएं सामने आईं थी. अब जोशीमठ के रेड जोन एरिया में एक बार फिर से भूस्खलन शुरू हो गया है.

जोशीमठ के सिंहधार वार्ड की तो यहां एक पुराना भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है. मकान पूरी तरह से दरारों से पटा हुआ है. यहां पर मकान की एक दीवार भी पूरी तरह से ढह चुकी है. वहीं आज बारिश के चलते इस पुराने मकान की दीवाल पूरी तरह से जमींदोज हो गई है. अब मकान कभी भी जमींदोज हो सकता है. यहां पर खतरा अभी भी बना हुआ है. 

यह भी पढ़ें: BJP के इस मुस्लिम कार्ड से SP और BSP की उड़ी नींद, AMU के पूर्व कुलपति तारिक मंसूर दी ये बड़ी जिम्मेदारी

यहां रह रहे संतोष महाराज बताते हैं कि आज तड़के सुबह बारिश के चलते यह मकान भरभरा कर गिर गया. हालांकि उन्होंने आवाज सुनी बाद में देखा तो वहां पर पूरी तरह से दीवाल जमीदोज हो चुकी थी. वहीं इस मकान के आसपास पूरी तरह से रेड जोन एरिया है. खेतों में बड़ी-बड़ी दरार हैं. वहीं आसपास की दीवारें भी कभी भी गिर सकती हैं. ऐसे में यहां पर मानसून के दौर में इस दीवार का गिरना कहीं ना कहीं आने वाले समय के लिए अच्छे संकेत नहीं है वहीं इस भवन की स्थिति अब ऐसी हो चुकी है कि वह कभी भी गिर सकता है.मनोहर बाग वार्ड में ही जनवरी महीने में सबसे पहले दरार आई थी. इसके बाद यहां से शुरू हुई दरारें सिंहधार वार्ड तक बढ़ गई थीं.

Weekly Horoscope: जानें 31 जुलाई से 6 अगस्त तक क्या कहते हैं आपके सितारे, ये 4 राशि वाले रहें सावधान

Trending news