UP/UK Weather Today: धूप ने खिलाए यूपी वालों के चेहरे, उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी की चेतावनी, जानिए कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2098053

UP/UK Weather Today: धूप ने खिलाए यूपी वालों के चेहरे, उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी की चेतावनी, जानिए कैसा रहेगा मौसम

Today Weather News: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मौदानी इलाकों में धूप खिलने से यहां ठंड में मिली राहत. मौसम विभाग ने पहाड़ों पर दी बर्फबारी की चेतावनी. जानें कैसा रहेगा आज का मौसम?.....

 

Today Weather News

Lucknow/ Dehradun: पिछले कुछ दोनों से हो रही बारिश के कारण मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मौदानी इलाकों में धूप खिलने से लोगों को थोड़ी ठंड से राहत मिली है. उत्तर भारत में लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. हफ्ते की शुरुआत में हुई बारिश के बाद मंगलवार को खिली धूप से आम जनतो को आराम है. 

जानिए कब मिलेगी ठंड से राहत
IMD की जानकारी के मुताबिक बर्फीली हवाओं का प्रकोप इस हफ्ते जारी रहेगा. बता दें कि बर्फीली हवाओं के कारण ही धूप निकलने के बाद भी तापमान में बढ़ोतरी नहीं हो रही है.  वहीं, बिहार, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में अभी ठंड बरकरार रहेगी. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में हो रही बर्फ़बारी के बाद मैदानी इलाकों में ठंड का असर देखने को मिल रहा है. IMD के मुताबिक दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में 12 फरवरी तक हांड कम्पने वाली ठंड का असर देखने को मिलेगा. इसके साथ ही राजस्थान पंजाब दिल्ली एनसीआर में बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी बुधवार को दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कई राज्यों में धूप खिलेगी और दिन में आसमान साफ रह सकता है.

अगले हफ़्ते फिर होगी बारिश
यूपी में अगले कुछ दिन सुबह और शाम को हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है, हालांकि अगले पाँच दिनों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है. वहीं अगले 3 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. इसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की संभावना है. इस बीच उत्तरी पाकिस्तान और उसे सटे जम्मू संभाग व पंजाब के आसपास ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिसका असर यूपी में भी देखने को मिलेगा. 12 फ़रवरी के बाद प्रदेश में एक बार फिर बारिश होने की संभावना बनी हुई है. 

राज्य में अधिकतम तापमान 24 डिग्री से 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. पिछले चौबीस घटों में सबसे अधिक तापमान बाँदा और चुर्क में दर्ज किया गया जहां अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री रहा. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान मुज़फ़्फ़रनगर में 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मेरठ में न्यूनतम तापमान 7.5, मुरादाबाद में 8.8, आगरा में 9.2 और राजधानी लखनऊ व कानपुर में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. 

उत्तराखंड का मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि हरिद्वार और उधम सिंह नगर में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रह सकता है. पर्वतीय जिलों में पाला गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. सर्द हवाओं के कारण सुबह और शाम के समय कड़ाके की ठंड पड़ेगी. पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं और 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्का हिमपात होने की संभावना है. जिन क्षेत्रों में पिछले दिनों हिमपात हुआ है. वहां अब बर्फ पिघलने के कारण सर्द हवाएं चल रही है जिससे कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Trending news