Friendship Day 2023: क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे? जानें क्या है इस दिन का इतिहास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1810103

Friendship Day 2023: क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे? जानें क्या है इस दिन का इतिहास

Friendship Day 2023: दोस्ती का रिश्ता बेहद खूबसूरत रिश्ता माना जाता है. दोस्ती हर किसी के लिए उनकी जाति, धर्म  से आगे होती है. इस रिश्ते में कोई शर्त और जबरदस्ती नहीं होती है साथ ही ये  पूरे दिल से निभाना होता है.

 

Friendship Day 2023: क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे? जानें क्या है इस दिन का इतिहास

Friendship Day 2023: हम इस दुनिया में दोस्ती का रिश्ता के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते है, दोस्ती के बिना दुनिया अधूरी है.  कुछ लोगों के लिए तो दोस्ती का रिश्ता हर रिश्ते से बढ़कर रहता है. हम सभी ने कभी न कभी अपनी जिंदगी में फ्रेंडशिप डे जरूर मनाया है,  क्या आप जानते है की  ये दिन क्यों इस दिन को मनाया जाता है? इस दिन का इतिहास क्या है आइए जानते है यहां. 

क्या है फ्रेंडशिप डे 
ये दिन आप सभी के लिए  काफी स्पेशल होता है साथ ही ये  प्यार और भाईचारे का प्रतीक माना जाता है. दुनियाभर में ये इन हर साल अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है. इस बार भारत में फ्रेंडशिप डे 6 अगस्त 2023 को रविवार के दिन मनाया जाएगा. 

कैसे हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 

देखा जाये तो इस दिन के लिए हम सभी ने कई कहानियां सुनी है पर इस दिन को लेकर  विशेष कहानी में कहा जाता है की सन् 1935 में जब अमेरिकी सरकार ने 1935 में अगस्त के पहले रविवार को ही एक इंसान को जान से मार दिया.  कहा जाता है की इस खबर को सुनकर उसके दोस्त ने भी खुदकुशी कर ली थी . जब दोस्ती की ये मिसाल सबके सामने  आई तब आने के बाद अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे रूप में मनाने का फैसला लिया था. हम सभी की ज़िंदगी में दोस्त की अहमियत को समझाने के मकसद से इस दिन को  हम सेलिब्रेट करते है. 

उद्देश्य
दोस्ती के भाव के लिए यह दिन हम सभी मानते है, कहते है कि दुनिया के कई देशों में दोस्ती के माध्यम से खुशी और एकता के संदेश को फैलाने के ये दिन दुनियाभर में मनाया जाता है. सभी के जीवन में दोस्ती का रिश्ता दुनिया के सबसे अनमोल रिश्तों होता है. इस दिन हम सभी को  फ्रेंडशिप डे  के दिन अपने खास दोस्त के साथ समय बिताए और एंजॉय करें.

Trending news