Uttar Pradesh Weather: UP में कानपुर बना 'शिमला', 3 डिग्री में ठिठुरने को मजबूर आगरा के लोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2057326

Uttar Pradesh Weather: UP में कानपुर बना 'शिमला', 3 डिग्री में ठिठुरने को मजबूर आगरा के लोग

UP Weather Update : मकर संक्रांति के पहले सूरज देवता का दर्शन मुश्किल से ही हो रहा है. रात तो दूर लोग दिन में भी ठिठुरने को मजबूर हैं. यूपी के कई शहरों का तापमान नैनीताल और मनाली से भी कम हो गया है. आइए जानते हैं कैसा रहेगा अगले कुछ दिन तक प्रदेश का मौसम.

Uttar Pradesh Weather: UP में कानपुर बना 'शिमला', 3 डिग्री में ठिठुरने को मजबूर आगरा के लोग

Weather Update Today : उत्तर प्रदेश में ठंड का सितम कुछ इस कदर बढ़ गया है कि हिमाचल प्रदेश का शिमला और उत्तराखंड का नैनीताल भी पीछे छूट गया है. पिछली रात आगरा की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. यहां शुक्रवार को न्यूनतम तापमान निम्नतम स्तर 3.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. जबकि नैनीताल में भी पारा 4 डिग्री रहा. आगरा में पिछले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री की और गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक 14 और 15 जनवरी को भी राज्य के कई हिस्से में शीत लहर देखने को मिलेगी. हालांकि इसके बाद धीरे-धीरे तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी. IMD के मुताबिक न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. 

कानपुर बना 'शिमला'
प्रदेश में शुक्रवार को सबसे ठंडा दिन रहा. इस दिन न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से 3 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है. कानपुर में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा, यहां न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है. 

यह भी पढ़ें : Dry Fruits For Winter: ठंड के दिनों में सिक्योरिटी वॉल हैं ये ड्राई फ्रूट, बस ऐसे करें इस्तेमाल

राज्य राजधानी लखनऊ में तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. यहाँ न्यूनतम तापमान 6.0, आगरा (Agra) में 3.9, अलीगढ़ (Aligarh) और पश्चिमी यूपी के मेरठ में 4.8, शाहजहांपुर, बरेली और बाराबंकी (Barabanki) में 5.0 डिग्री के आसपास रहा और नजीबाबाद, लखीमपुरखीरी, हरदोई, अयोध्या (Ayodhya) और बलिया में 7.0 तापमान दर्ज किया गया है.  

यह भी पढ़ें : प्रयागराज माघ मेला के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, इन स्टेशनों से चलने वाली गाड़ियों की टाइमिंग कर लें नोट

यहां बहेगी शीतलहर
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अगले कुछ दिन तक आगरा, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, फ़िरोज़ाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी में घना कोहरा देखने को मिलेगा. यहां शीत लहर का अलर्ट हैं. हालांकि लखनऊ,रायबरेली, उन्नाव, हमीरपुर फ़तेहपुर, महोबा, बांदा (Banda) ललितपुर, झांसी,चित्रकूट, अमेठी (Amethi),कौशांबी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, वाराणसी (Varanasi), जौनपुर, सुल्तानपुर (Sultanpur) में कोहरे का ऑरेंज अलर्ट है. लगातार बढ़ रही ठंड के बीच बेहतर होगा कि आप पर्याप्त कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें. इस मौसम में बच्चे और बुजुर्गों को विशेष देखभाल की जरुरत होती है.

 

Trending news