बुलंदशहर में बंपर मतदान, पोलिंग बूथ पर लंबी लाइनों से पिछली बार का रिकॉर्ड टूटने का संकेत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2222153

बुलंदशहर में बंपर मतदान, पोलिंग बूथ पर लंबी लाइनों से पिछली बार का रिकॉर्ड टूटने का संकेत

Bulandshahr Lok Sabha Election Voting 2024: बुलंदशहर लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में मतदान जारी है. दोपहर 1 बजे तक बुलंदशहर में 35.17 फीसदी मतदान हुआ. पोलिंब बूथ पर लंबी-लंबी लाइनें हैं. 

Bulandshahr Lok Sabha Chunav 2024

Bulandshahr Lok Sabha Chunav 2024 Updates in Hindi: दूसरे चरण में यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है. बुलंदशहर लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे ही मतदान शुरू हो गया, दोपहर 1 बजे तक करीब 35.17 फीसदी मतदान हुआ. पोलिंग बूथ पर लंबी-लंबी लाइनें देखकर लग रहा है कि पिछले रिकॉर्ड टूट सकते हैं. यहां से बीजेपी ने पूर्व सांसद भोला सिंह को टिकट दिया है. वहीं, भोला सिंह के सामने सपा ने शिवराम वाल्मिकी को टिकट दिया है. बसपा ने गिरीश चंद्र जाटव पर दांव लगाया है.  

भाजपा प्रदेश मंत्री ने डाला वोट 
बुलंदशहर में भाजपा प्रदेश मंत्री अमित वाल्मीकि ने अपना वोट डाला. नगर क्षेत्र के चमेली देवी बूथ नंबर 311 में उन्‍होंने वोट डाला. लखनऊ से वोट डालने बुलंदशहर आए हैं. बुलंदशहर में सुबह 9 बजे तक 10.68 फीसदी मतदान हुआ. बीजेपी प्रत्‍याशी भोला सिंह ने अपना वोट डाला है.  

बुलंदशहर का जातीय समीकरण
बुलंदशहर में बड़ी आबादी हिंदू समुदाय की है. 2011 की जनगणना के अनुसार, यहां करीब 64 फीसदी आबादी हिंदू और करीब 35 फीसदी आबादी मुस्लिम समुदाय की है. यानी मुख्य रूप से हिंदू और मुस्लिम आबादी ही है. हिंदुओं में दलित, लोध राजपूत, ब्राह्मण, ठाकुर, जाट प्रत्येक जाति के लोग 10 से 15 प्रतिशत हैं. तो वहीं यादव, सिख, कायस्थ, जैन आदि अपेक्षा में कम हैं. इस वजह से सभी मुख्य पार्टियों ने दलित उम्मीदवारों को टिकट देकर ज्यादा वोटों को साधने का लक्ष्य बनाया है. 

बीजेपी से डॉ. भोला सिंह
डॉ. भोला सिंह बुलंदशहर लोकसभा क्षेत्र से वर्तमान सांसद हैं. 2014 से वह भाजपा के टिकट पर बुलंदशहर सीट से सांसद हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों में भोला सिंह ने 6,81,321 वोट हासिल कर बुलंदशहर लोकसभा सीट जीती थी.  

कांग्रेस से शिवराम वाल्मिकी 
बुलंदशहर सुरक्षित लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी शिवराम वाल्मिकी को बनाया है. वर्तमान में वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य हैं. पूर्व में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव भी रह चुके हैं. 

बसपा से गिरीश चंद्र जाटव
बुलंदशहर लोकसभा सीट पर बसपा ने बिजनौर की नगीना सीट से सांसद गिरीश चंद्र जाटव को अपना प्रत्याशी बनाया है. 1995 में मुरादाबाद नगर निगम में पार्षद बने. 2000-2006 से बसपा के जिलाध्यक्ष रह चुके हैं. वहीं 2007 से चन्दौसी से विधायक और 2019 में बिजनौर की नगीना सीट से बसपा के सांसद हैं.

यह भी पढ़ें : Amroha Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के लिए अमरोहा में मतदान, वोटरों की लगी लंबी कतार

यह भी पढ़ें : Mathura Lok Sabha Election 2024: यूपी की मथुरा हाई प्रोफाइल सीट पर वोटिंग जारी, बूथों पर वोटर्स की लंबी कतार

Trending news