Firozabad Lok sabha election 2024: फिरोजाबाद सीट पर तीसरे चरण का मतदान जारी, शाम 5 बजे तक 56.27 प्रतिशत वोटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2237470

Firozabad Lok sabha election 2024: फिरोजाबाद सीट पर तीसरे चरण का मतदान जारी, शाम 5 बजे तक 56.27 प्रतिशत वोटिंग

Firozabad Lok sabha Seat Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए आज मतदान डाले जा रहे हैं. हर ओर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर शाम 5 बजे तक 56. 27 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. 

 

Firozabad lok sabha seat

Firozabad Lok sabha Seat Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए आज वोटिंग की जा रही है. यूपी के कुल 10 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. इन सीटों में फिरोजाबाद सीट पर भी मतदान डाले जा रहे है. फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर शाम 5 बजे तक 56. 27 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. बीते चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी पर इस बार सीट पर सियासी माहौल में बदलाव देखने को मिला है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद चंद्रसेन जादौन का टिकट काट दिया है. सपा ने इस बार इस सीट से अक्षत यादव को मौका दिया है और बसपा ने पूर्व मंत्री चौधरी बशीर को सीट से मैदान में उतारा है. इस बार फिरोजाबाद सीट की लड़ाई काफी दिलचस्प बना हुआ है. फिरोजाबाद बूथ संख्या 155 की ईवीएम हुई सही आधा घंटा बाद हुई सही वोट शुरू हुआ. फिरोजाबाद ठाकुर वीरी सिंह इंटर कॉलेज स्थित बूथ संख्या 155 की ईवीएम मशीन खराब, अभी तक शुरू मतदान नहीं हुआ. फिरोजाबाद में 9 बजे तक 12 प्रतिशत वोट डाले गए. धुआंधार  वोटिंग से इतर यहां कई बूथों से ईवीएम भी खराब होने की खबर सामने आई. 

फिरोजाबाद लोकसभा सीट के अब तक के वोटिंग के दौरान पुलिस ने 42 लोगों को लिया हिरासत में भी लिया है जिन पर फर्जी वोटिंग करने का आरोप लगाया गया है. इस बारे में सीओ सिटी ने फोन पर खबर की की पुष्टि. इसके अलावा फिरोजाबाद में BLO को भी गिरफ्तार किया गया जिस पर सपा का पक्ष लेने का आरोप लगाया गया.

और पढ़ें- Mainpuri lok sabha seat 2024: मैनपुरी लोकसभा सीट पर आज मतदान, ईवीएम में प्रत्याशियों की किस्मत कैद करेंगे मतदाता

फिरोजाबाद सीट का समीकरण
साल 2011 की जनसंख्या के आंकड़ों के अनुसार फिरोजाबाद क्षेत्र में 15 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम जनसंख्या है. इसका मतलब ये हुआ कि मुस्लिम मतदाता यहां पर फैसला करने के स्थिति में होते हैं. साल 2014 के आंकड़ों की माने तो 16 लाख से अधिक यहां पर वोटर हैं, जिनमें से 9 लाख से ज्यादा पुरुष हैं और 7 लाख से ज्यादा यहां पर महिला मतदाता हैं. साल 2019 के चुनाव की बात करें तो इस सीट पर मुस्लिम, जाट व यादव वोटरों का समीकरण बड़ी जीत की भूमिका निभा सकता है. फिरोजाबाद लोकसभा क्षेत्र के तहत 5 विधानसभा सीटें आती हैं- 
टुंडला, जसराना
फिरोजाबाद, शिकोहाबाद 
सिरसागंज सीटें शामिल हैं.

कौन हैं ठाकुर विश्वदीप सिंह?
बीजेपी के फिरोजाबाद सीट से प्रत्याशी ठाकुर विश्वदीप सिंह शिक्षाविद बनाए गए है. वह जिले में कई स्कूल व कॉलेज चलाते हैं.

कौन है सपा का उम्मीदवार?
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए फिर से सपा ने अक्षय यादव को प्रत्याशी बनाया है. अक्षय यादव यूपी के इटावा के रहने वाले हैं और उनके पिता रामगोपाल यादव मौजूदा समय में राज्यसभा के सांसद हैं. 

कौन हैं बसपा उम्मीदवार चौधरी बशीर?
चौधरी बशीर मुलायम सरकार में मंत्री पद पा चुके हैं और आगरा के ढोलीखार के रहने वाले है. 2002 में वे बीएसपी से विधायक भी रह चुके हैं. मायावती सरकार के बाद मुलायम सिंह की सरकार में भी मंत्री पद पा चुके हैं. 2019 का लोकसभा चुनाव एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ा था लेकिन असफल रहे फिर बसपा से जुड़ गए.

Trending news