अबकी बार किसको कितनी सीटें, जानें लोकसभा चुनाव 2019 का एग्जिट पोल कितना सटीक रहा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2244605

अबकी बार किसको कितनी सीटें, जानें लोकसभा चुनाव 2019 का एग्जिट पोल कितना सटीक रहा

exit poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तीन चरण हो चुके हैं. जबकि चार चरणों का मतदान हो चुका है. जानें लोकसभा चुनाव 2019 का एग्जिट पोल कितना सटीक रहा. भाजपा, कांग्रेस और सपा का पलड़ा कितना भारी रहा. 

exit poll 2019

Lok Sabha election 2019 exit poll: लोकसभा चुनाव 2024 के तीन चरणों का मतदान हो चुका है और चौथे चरण में कल वोटिंग होनी है. इस बीच एग्जिट पोल को लेकर भी चर्चा होने लगी है. लोग यह जानने को उत्सुक हैं कि एग्जिट पोल कब आएगा. लेकिन क्या आपको पता है कि पिछली बार एग्जिट पोल के अनुमान कब आए थे और वो कितने सटीक रहे थे. इस बार भी 2019 की तरह सात चरणों में लोकसभा चुनाव कराया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में इन सभी सातों चरणों में मतदान होना है. पहले तीन चरणों में गिरते मतदान प्रतिशत गिरने से राजनीतिक दलों की सुगबुगाहट बढ़ी है. यूपी में जिन 26 सीटों पर मतदान हो चुका है, वहां भी पलड़ा किस तरफ भारी रहा है, ये जानने को लेकर राजनीतिक दल बेचैन हैं. 

एग्जिट पोल को लेकर चाणक्य, माई एक्सिस इंडिया, नील्सन, टाइम्स नाऊ, सी वोटर, जन की बात जैसे कई चैनल औऱ एजेंसियां मिलकर सर्वेक्षण करते हैं. 

टाइम्स नाऊ-वीएमआर ने बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को 306 और कांग्रेस के विपक्षी गठबंधन 132 और अन्य को 104 सीटें दी थीं. सी वोटर ने एनडीए को 287, जन की बात ने 305 और न्यूज नेशन ने 290 तक सीटें मोदी सरकार के लिए दी थीं. टुडेज चाणक्य ने 350 सीटें भाजपा गठबंधन, ऐक्सिस माय इंडिया ने 339 से 365 और नील्सन ने 277 लोकसभा सीटें उन्हें मिलने का अनुमान जताया था. इन सबका औसत भी 308 से 309 आया था. लेकिन अकेले बीजेपी ने 303 सीटें जीती थीं. 

एग्जिट पोल 1 जून शाम 6 बजे शुरू होगा. सभी टीवी चैनलों पर एग्जिट पोल के अनुमान आना शुरू हो जाएंगे. 

जब नतीजे आए तो भाजपा ने सबको चौंकाते हुए 303 सीटें अकेले जीतीं और एनडीए को 353 सीटें मिलीं. भाजपा को 37.36 फीसदी वोट मिले. देश में कुल पड़े करीब 60 करोड़ वोटों में 45 फीसदी एनडीए के पक्ष में गए. यूपीए को महज 98 सीटें मिली थीं. 

मिशन 80 का लक्ष्य
इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा ने 400 सीटों के पार जाने का लक्ष्य रखा है. इसमें बीजेपी को सबसे ज्यादा संभावनाएं 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश और पांच सीटों के उत्तराखंड से हैं. बीजेपी उत्तर प्रदेश में मिशन 80 का मंसूबा लेकर चल रही है. पार्टी के करीब 30 सांसद ऐसे हैं, जो हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में हैं. जबकि कुल 50 से ज्यादा सीटों पर 2019 के ही प्रत्याशी मैदान में है. सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर पार्टी के मंत्री, केंद्रीय मंत्री, राज्यसभा सांसद सभी धुआंधार प्रचार में है. सपा-कांग्रेस के गठबंधन में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जोड़ी कितनी सीटों पर टक्कर दे पाएगी यह देखना होगा. बसपा सुप्रीमो मायावती ने 22 सीटों पर मुस्लिम और 20 सीटों पर सवर्ण प्रत्याशी उतारकर बीजेपी और सपा-कांग्रेस गठबंधन दोनों के लिए ही मुश्किलें खड़ी की हैं. 

दक्षिण भारत पर फोकस
पिछली बार 353 से देखें तो यह लक्ष्य ज्यादा दूर नहीं दिखता. पीएम मोदी ने इसी रणनीति के तहत इस बार ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल जैसे राज्यों में ज्यादा फोकस किया है. वहां उन्होंने 20 से ज्यादा रैलियां की हैं. आंध्र, केरल जैसे राज्यों में पिछली बार बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था. ओडिशा में भाजपा इस बार नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल को पीछे छोड़ने की कोशिश में है, लेकिन कर्नाटक में इस बार बीजेपी को नुकसान होने का अनुमान जताया जा रहा है. आंध्र में बीजेपी ने पवन कल्याण और चंद्रबाबू नायडू की पार्टी से गठबंधन किया है. जबकि तमिलनाडु में वो इस बार डीएमके और एआईडीएमके से अलग छोटे दलों के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. 

कब कहां चुनाव

पहला फेज : 19 अप्रैल
दूसरा फेज: 26 अप्रैल
तीसरा फेज: 7 मई
चौथा फेज: 13 मई
पांचवां फेज: 20 मई
छठवां फेज: 25 मई
सातवां फेज: 1 जून

और पढ़ें- यूपी से कौन जीतेगा लोकसभा चुनाव, फलोदी सट्टा बाजार ने बताया-अबकी बार 70 पार या 80 सीटों पर बीजेपी की बयार

 

कहां कितनी सीटों पर वोटिंग

पहला चरण: 21 प्रदेशों में 102 सीटें
दूसरा चरण: 13 राज्यों की 89 सीटें
तीसरा चरण: 12 राज्यों की 94 सीटें 
चौथा चरण : 10 राज्यो में सीटें
पांचवां चरण: 8 राज्यों की 49 सीटें
छठवां चरण: 7 राज्यों की 57 सीटें
सातवां चरण: 8 राज्यों की 57 सीटें 
मतगणना 4 जून को होनी है.

यूपी में अब कहां वोट‍िंग ,ल‍िस्‍ट

13 मई

शाहजहांपुर 
खीरी 
धौरहरा
सीतापुर 
हरदोई 
म‍िश्र‍िख 
उन्‍नाव 
फरुखाबाद 
इटावा 
कनौज 
कानपुर 
अकबरपुर 
बहराइच 

20 मई

मोहनलालगंज 
लखनऊ 
रायबरेली 
अमेठी 
जालौन 
झांसी 
हमीरपुर 
बांदा 
फतेहपुर 
कौशांबी 
बाराबंकी 
फैजाबाद 
कैसरगंज 
गोंडा 

25 मई

सुलतानपुर 
प्रतापगढ़ 
फूलपुर 
इलाहाबाद 
अंबेडकर नगर 
श्रावस्‍ती 
डुमर‍ियागंज 
बस्‍ती 
संत कबीर नगर 
लालगंज 
आजमगढ़ 
जौनपुर 
मछलीशहर 
भदोही 

1 जून

महारागंज 
गोरखपुर 
कुशीनगर 
देवर‍िया 
बांसगांव 
घोसी 
सलेमपुर 
बल‍िया 
गाजीपुर 
चंदौली 
वराणसी 
म‍िर्जापुर 
रॉबर्ट्सगंज

Trending news