Ghosi Lok Sabha Election 2024: बसपा ने दो और सीटों पर प्रत्‍याशी उतारे, घोसी से बालकृष्‍ण चौहान पर लगाया दांव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2194890

Ghosi Lok Sabha Election 2024: बसपा ने दो और सीटों पर प्रत्‍याशी उतारे, घोसी से बालकृष्‍ण चौहान पर लगाया दांव

BSP Candidate List Ghosi: पूर्वांचल की घोसी लोकसभा सीट पर कभी कांग्रेस का कब्‍जा रहा करता था. मोदी लहर यानी साल 2014 में इस सीट पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकी. इससे पहले साल 2004 लोकसभा सीट पर इस सीट पर सपा ने कब्‍जा जमाया था.

Mayawati

BSP Candidate List 2024 Ghosi: बहुजन समाज पार्टी ने सोमवार को दो और लोकसभा सीटों पर प्रत्‍याशियों का ऐलान कर दिया है. बसपा ने घोसी लोकसभा सीट से बालकृष्‍ण चौहान को प्रत्‍याशी बनाया है. वहीं, डुमरियागंज लोकसभा सीट से ख्‍वाजा शमसुद्दीन को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, एनडीए गठबंधन ने यह सीट सुभासपा को दी है. यहां एनडीए गठबंधन से ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर चुनाव मैदान में हैं. 

कौन हैं बालकृष्‍ण चौहान?
बसपा प्रत्‍याशी बालकृष्‍ण चौहान दो दिन पहले ही कांग्रेस छोड़कर बसपा में आए थे. बालकृष्‍ण चौहान पिछले चुनाव में कांग्रेस से प्रत्‍याशी थे. वहीं, वह 1999 में बसपा से सांसद रह चुके हैं. इसके बाद 2004 के लोकसभा चुनाव में भी किस्‍मत आजमाई, लेकिन सपा प्रत्‍याशी ने उन्‍हें हरा दिया था. इसके बाद 2018 में सपा छोड़कर बसपा में चले गए थे. इसके बाद फ‍िर 2019 में कांग्रेस ज्‍वॉइन कर लिया था. अब बसपा के साथ आ गए हैं. 

पिछले चुनावों में किसको-किसको मिल चुकी जीत 
पूर्वांचल की घोसी लोकसभा सीट पर कभी कांग्रेस का कब्‍जा रहा करता था. मोदी लहर यानी साल 2014 में इस सीट पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकी. इससे पहले साल 2004 लोकसभा सीट पर इस सीट पर सपा ने कब्‍जा जमाया था. इसके बाद साल 2009 में बसपा से दारा सिंह चौहान ने जीत दर्ज की थी. 2014 में बीजेपी को जीत मिलने के बाद 2019 में फ‍िर बसपा ने कब्‍जा कर लिया था. पिछले चुनाव में बसपा से अतुल राय ने जीत दर्ज की थी. 

घोसी सीट पर जातीय समीकरण 
बता दें कि घोसी लोकसभा सीट पर 20 लाख 55 हजार मतदाता हैं. इसमें 10 लाख पुरुष और 9 लाख से ज्‍यादा महिला वोटर हैं. दलित, राजपूत, मुस्लिम, भूमिहार, मौर्या, यादव और प्रजापति वोटर अहम भूमिका निभाते हैं. यहां सबसे ज्‍यादा संख्‍या दलित वोटरों की है. हालांकि, इस सीट पर चौहान वोटरों की संख्‍या भी अधिक है. 

डुमरियागंज में बसपा का मुस्लिम कार्ड 
वहीं, डुमरियागंज से बसपा ने एक बार फ‍िर से मुस्लिम कार्ड खेला है. यहां से ख्‍वाजा शमसुद्दीन को चुनाव मैदान में उतारा है. बीजेपी ने इस सीट से तीसरी बार जगदंबिका पाल पर भरोसा जताया है. जगदंबिका पाल इस सीट से साल 2014 से चुनाव जीतते आए हैं. 2019 के चुनाव में जगदंबिका पाल ने बसपा प्रत्‍याशी आफताब आलम को भारी मतों से हराया था. साल 2014 के चुनाव में भी बसपा ने मुस्लिम प्रत्‍याशी पर दांव लगाया था. 

यह भी पढ़ें : जब अटल-सुषमा जैसे दिग्गजों ने बिना लड़े ही जीता मैदान, विपक्ष ने दिया वॉकओवर

TAGS

Trending news