SP Candidate from Fatehpur : अखिलेश ने फतेहपुर से भरोसेमंद नेता को उतारा, सपा के संस्थापक सदस्यों में नरेश उत्तम पटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2232658

SP Candidate from Fatehpur : अखिलेश ने फतेहपुर से भरोसेमंद नेता को उतारा, सपा के संस्थापक सदस्यों में नरेश उत्तम पटेल

SP Candidate Naresh Uttam Patel : समाजवादी पार्टी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी घोषित किया है. उन्होंने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. 

Samajwadi Party Fielded Naresh Uttam Patel

Naresh Uttam Patel from Fatehpur Chunav 2024 : अखिलेश यादव ने फतेहपुर लोकसभा सीट से भरोसेमंद नेता नरेश उत्तम पटेल को लोकसभा चुनाव में टिकट दिया है. नरेश उत्तम पटेल समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं.  इससे पहले BJP और BSP ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. नरेश गुरुवार को नामांकन करेंगे.  फतेहपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला होने की संभावनाएं हैं. भाजपा ने फतेहपुर लोकसभा सीट से साध्वी निरंजन ज्योति को तीसरी बार टिकट दिया है.

नरेश उत्तम पटेल सपा नेता के साथ विधानपरिषद सदस्य हैं. वो सपा के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं. अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव के साथ भी उन्होंने काफी दिनों तक राजनीति की है. कुर्मी समाज के नरेश उत्तम को प्रदेश में पिछड़ा वर्ग का बड़ा नेता माना जाता है. वो 1989 से 1991 तक मुलायम सिंह यादव की पहली सरकार में मंत्री भी थे. पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य के तौर पर भी उन्होंने काम किया किया है. अखिलेश यादव जब 2012 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और प्रदेश अध्यक्ष की कमान भी वो संभाल रहे थे, तब वो उप प्रदेश अध्यक्ष थे. लेकिन शिवपाल सिंह यादव ने जब प्रदेश में समाजवादी पार्टी की कमान संभाली तो उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ी. सपा के प्रत्याशियों के चयन में भी अखिलेश के साथ उनकी अहम भूमिका रही है. नरेश उत्तम पटेल को समाजवादी पार्टी के पिछड़ा नेताओं में अहम माना जाता है. यादव बिरादरी के नेताओं को छोड़ दें तो उनका कद काफी ऊंचा है.

पांचवे चरण में वोटिंग
फतेहपुर सीट पर नामांकन 26 अप्रैल को शुरू हो गए थे. नामांकन की अंतिम तारीख 3 मई है. इस सीट पर पांचवे चरण में 20 मई को वोटिंग होगी. पांचवे चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, झांसी, हमीरपुर,जालौन,  बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा.

बृजभूषण शरण सिंह आज बेटे के नामांकन में दिखाएंगे दमखम, कैसरगंज में बड़ा जुलूस

साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर लोकसभा सीट से दो बार चुनाव जीत चुकी हैं. मोदी लहर में 2014 और 2019 में उन्हें फतेहपुर सीट से जीत मिली थी. मोदी सरकार में उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया था. 

अखिलेश ने चुनाव के बीच बेहद करीबी नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाया

Trending news