Summer Special Trains: यूपी से चलेंगी 42 समर स्पेशल ट्रेनें, लखनऊ-कानपुर समेत बड़े शहरों से घूमने वाली हर जगह का मिलेगा कन्फर्म टिकट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2188431

Summer Special Trains: यूपी से चलेंगी 42 समर स्पेशल ट्रेनें, लखनऊ-कानपुर समेत बड़े शहरों से घूमने वाली हर जगह का मिलेगा कन्फर्म टिकट

Uttar Pradesh Summer Special Trains: गर्मी की छुट्टी में कहां घूमने जाएं इसकी प्लानिंग अगर करने लगे हैं आप तो आपके लिए रेलवे की ओर से अच्छी खबर है. दरअसल, अलग-अलग जगहों के लिए रेलवे की ओर से 42 ट्रेन गर्मी में चलाने के लिए तैयार है.

Summer special train

Summer Special Trains UP: होली के बाद गर्मी की छुट्टियों का इंतजार है ऐसे में लोग छुट्टियों में घूमने जाने का भी प्लान बना लेते हैं. यात्रियों का सफर राहत हो इसके लिए रेलवे की ओर से भी तैयारियां की जा रही हैं. रेलवे प्रशासन कुल 42 समर स्पेशल ट्रेनें (Summer Special Trains) चलाने की तैयारी कर रहा है. दरअसल, मई-जून में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां पड़ती है और इसके लिए बड़ी संख्या में लखनऊ से यात्री पर्वतीय इलाकों में घूमने निकलते हैं. ऐसे में उत्तराखंड जाने वाली जनता एक्सप्रेस से लेकर दून एक्सप्रेस, योगनगरी ऋषिकेश एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में अच्छी खासी वेटिंग होने लगती है. 

यात्रियों की डिमांड की स्थिति
हालांकि मौजूदा समय की बात करें तो इन ट्रेनों में सीटों की बुकिंग होने लगी है. जम्मू-कश्मीर को जाने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस से लेकर कोलकाता एक्सप्रेस, जम्मूतवी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में भी वेटिंग जल्दी ही हो जाती है. ऐसे में यात्रियों की बढ़ती मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए अभी से रेलवे प्रशासन इन ट्रेनों में सीटों को लेकर अपनी नजरे बनाए हुए हैं. इन रूट पर यात्रियों की डिमांड बढ़ने और ट्रैफिक होने संबंधी स्थिति को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों को चलाने की रेलवे की तैयारी है. 

अयोध्या रूट पर 130 की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें
अयोध्या रूट पड़ने वाली ट्रेनों को 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलाया जाएगा. इससे होगा ये कि राजधानी लखनऊ से अयोध्या के बीच की दूरी एक घंटे में पूरी कर ली जाएगी. अभी चार घंटे में यह यात्रा पूरी हो पाती है. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा के मुताबिक कि रामनवमी के मौके पर अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारियां की जा रही हैं. रामनवमी पर 20 लाख के करीब श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे, ऐसा अनुमान है. जानकारी है कि अयोध्या धाम स्टेशन पर पहले चार हजार यात्री आते थे लेकिन अब इस संख्या में वृद्धि हो गई है और यह 18 हजार हो गई है.

और पढ़ें- Ayodhya News: हनुमानगढ़ी में दर्शन होगा आसान, रामनवमी के पहले अयोध्या में VIP श्रद्धालुओं के लिए नया प्लान

ट्रेनों के संचालन में उत्कृष्टता
डीआरएम ने जानकारी दी है कि इस वित्तीय वर्ष के लिए हंड्रेड डे प्लान तैयार किया जा रहा है. इसी के तहत काम किया जाएगा. प्लानिंग के तहत चारबाग स्टेशन के सालों पुराने फुटओवर ब्रिज को हटाना, स्टेशन की सेकेंड एंट्री के साथ ही दो नए प्लेटफॉर्म और प्लेटफॉर्म नंबर दो, तीन, चार, पांच की लंबा करना जैसे कई और काम इसी के तहत किए जाएंगे. ट्रेनों के संचालन में उत्कृष्टता लाने पर भी काम किाय जाएगा. 

Trending news